Move to Jagran APP

मोटापे को कंट्रोल कर काफी हद तक कर सकते हैं कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा कम

कोरोना के इंफेक्शन से बचे रहने के लिए सिर्फ फेफड़ों का मजबूत होना ही जरूरी नहीं इसके लिए आपका वजन भी नियंत्रण में होना बहुत जरूरी है। वजन ज्यादा होने से कई सारी बीमारियों शरीर में घर कर लेती है जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 04:59 PM (IST)
मोटापे को कंट्रोल कर काफी हद तक कर सकते हैं कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा कम
जमीन पर थक कर लेटी हुई महिला

एक नई रिसर्च के मुताबिक, मोटे लोगों में कोविड-19 के लक्षण ज्यादा गंभीर देखने को मिल रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मोटे लोगों में फैट की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। जिस वजह से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है। और इसी वजह से कोरोना होने की संभावना भी बढ़ जाती है। सिर्फ कोरोना ही क्यों मोटे लोगों को कोई भी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है। मोटापे के साथ ही अगर व्यक्ति डायबिटीज से भी पीड़ित है तो यह और भी ज्यादा खतरनाक साबित होता है। इसलिए डॉक्टर्स से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट तक ऐसे समय में वजन नियंत्रित करने की सलाह दे रहे हैं। मोटापे के चलते फिजिकल एक्टिविटीज करने में काफी दिक्कत होती हैं इस वजह से कमर, पीठ और घुटने में भी दर्द शुरू हो जाता है। तो हल्का-फुल्के व्यायाम से ही शुरूआत करें लेकिन एक्टिविटी बंद न करें।

loksabha election banner

दरअसल मोटे व्यक्तियों को स्लीप एपनिया, हाइपरटेंशन, डायबिटीज़ जैसी बीमारियां ज्यादा होती है जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में बॉडी का साथ नहीं दे पाती। तो अगर आपका भी वजन बहुत ज्यादा है तो समय रहते इसे कंट्रोल कर लें। वर्कआउट के अलावा सही डाइट और लाइफस्टाइल से काफी हद तक वजन को मेनटेन किया जा सकता है।

ऐसे कंट्रोल करें मोटापा

1- फाइबर युक्त चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

2- प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लंबे समय तक पेट भरा रखती हैं तो इसे भी शामिल करें।

3- हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का तो जरूर सेवन करें। फ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है।

4- सुबह या शाम जब भी वक्त मिले व्यायाम जरूर करें।

5- कुछ समय के लिए चीनी, चावल को पूरी तरह से अपनी डाइट से हटा दें, एक बार वजन कंट्रोल हो जाने के बाद कम मात्रा में इनकी फिर से शुरूआत कर सकते हैं।

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.