Move to Jagran APP

Breastfeeding Diet: स्तनपान करा रही हैं, तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें

स्तनपान कराते वक्त आप अपने डाइट में प्रोटीन कैल्शियम आयरन और कई विटामिन शामिल करें। ध्यान रहे कि इन पौषण से भरपूर इन चीज़ों की ज़रूरत न सिर्फ आपको है बल्कि शिशु की भी ज़रूरत है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 10:56 AM (IST)
Breastfeeding Diet: स्तनपान करा रही हैं, तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें
Breastfeeding Diet: स्तनपान करा रही हैं, तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Diet: एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए पौष्टिक और स्वस्थ आहार आवश्यक है, लेकिन अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। स्तनपान काफी ऊर्जा और पोषक तत्वों के उचित सेवन की मांग करता है।

loksabha election banner

इसलिए ज़रूरी है कि स्तनपान कराते वक्त आप अपने डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कई विटामिन शामिल करें। ध्यान रहे कि इन पौषण से भरपूर इन चीज़ों की ज़रूरत न सिर्फ आपको है बल्कि शिशु की भी ज़रूरत है। 

प्रोटीन: जब एक महीला स्तनपान करा रही होती है, तो उसके शरीर में प्रोटीन की ज़रूरत बढ़ जाती है। इसके लिए आप खाने में अंडे, पनीर और दूध जैसी चीज़ें शामिल कर सकती हैं। अगर आपके शरीर में प्रोटीन के मात्र कम हुई, तो आपके बच्चे को कैल्शियम और फोस्फेट सही तरीके से नहीं मिल पाएगा। 

फॉलिक एसिड: फोलिक एसिड वास्तव में बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, यह आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) और डब्ल्यूबीसी (श्वेत रक्त कोशिकाओं) के उत्पादन में भी मदद करता है। फोलिक एसिड के समृद्ध स्रोतों में पत्तेदार हरी सब्जियां, बीन्स, नट्स, खट्टे फल और अनाज शामिल हैं।

विटामिन-ए: विटामिन-ए बच्चे के दिल, आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन-ए की अधिक या कमी दोनों ही बढ़ते बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं। खाने में फल और गाजर, कैंटालूप और शकरकंद जैसी सब्ज़ियां और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां ज़रूर शामिल करें।

विटामिन बी12: यह बच्चे की लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में के साथ मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, इसलिए स्तनपान और गर्भावस्था के दौरान बी12 की खुराक लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

विटामिन बी6: विटामिन बी6 बच्चे के आरबीसी के उत्पादन में मदद करता है। यह प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में मदद करता है। ये अनाज, मच्छली, पोल्ट्री और केले में पाया जाता है।

विटामिन-डी: विटामिन-डी मज़बूत हड्डियों और दातों के लिए ज़रूरी होता है। अंडे की ज़र्दी, संतरे के जूस, सैल्मन और लो-फैट दूध में पाया जाता है।

विटामिन-सी: ऊतक की वृद्धि, दांत और हड्डी के विकास में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आयरन के कुछ समृद्ध स्रोतों में ब्रोकोली, टमाटर, खट्टे फल और फलों के रस शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.