Move to Jagran APP

कब्ज की परेशानी से चाहिए जल्द छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

कब्ज की समस्या से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। वैसे तो इसका इलाज संभव है लेकिन लापरवाही और गंभीर रूप ले सकती है लेेकिन खानपान में बदलाव करके आप आसानी से इससे पा सकते हैं निजात।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 04:01 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 04:01 PM (IST)
कब्ज की परेशानी से चाहिए जल्द छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें
कब्ज की परेशानी से चाहिए जल्द छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

लगातार बैठे रहने, भरपूर मात्रा में पानी न पीने और सिगरेट- एल्कोहल का ज्यादा सेवन कब्ज की वजह बन सकते हैं। इससे मल त्याग में बहुत परेशानी होती है साथ ही कई बार खून भी निकलता है। कब्ज की अनदेखी और कई दूसरी बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है। एक्सरसाइज के साथ सही खान-पान अपनाकर काफी हद तक इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जानेंगे ऐसे फूड्स के बारे में... 

loksabha election banner

सेब

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। सेब को छिलके के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। एक मीडियम साइज (182ग्राम) सेब में 4.4 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। जो फाइबर आसानी से हमारी बॉडी में घुल जाता है वही फायदेमंद होता है और यही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। 

नाशपाती

नाशपाती में भी भरपूर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं। जो डाइजेशन के साथ ही हमारी बॉडी के लिए भी बहुत ही जरूरी और फायदेमंद न्यूटिएंट्स हैं। कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो नाशपाती को आज ही अपनी डाइट में शामिल करें और फर्क देखें।

बेरी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज़ को सुपरफूड भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसमें और भी कई तरह के न्यूट्रिएंस पाए जाते हैं। आधे कप ब्लैक बेरी या रसबरी में लगभग 4 ग्राम फाइबर मौजूद होता है।

बादाम

स्नैक्स में चिप्स, बिस्किट, नमकीन की जगह पिस्ता, मूंगफली, बादाम और अखरोट को करें शामिल। ये फाइबर का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होते हैं। आप चाहें तो इन्हें दही, सलाद और दूध में भी मिक्स कर खा सकते हैं। फाइबर के साथ ही इनमें अच्छी-खासी मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है। 

पालक

डाइजेशन को सही रखने के साथ ही कब्ज से निजात पाने में पालक का सेवन रहेगा फायदेमंद। एक कप पालक में लगभग 4 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और कई तरह के मिनरल्स भी होते हैं। सब्जी से अलावा इसे सूप, रोटी, सलाद किसी भी तरह खा सकते हैं।    

ब्रोकली

हरी सब्जियां विटामिन्स, प्रोटीन्स और फाइबर का खजाना होती हैं। खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों की मात्रा डाइजेशन को बनाती है चुस्त-दुरुस्त। महज एक कप ब्रोकोली खाकर आप 5 से 6 ग्राम फाइबर की पूर्ति कर सकते हैं।

बीन्स

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो बीन्स को भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं। 

फ्लैक्स सीड्स

चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स फाइबर का खजाना होते हैं। इन्हें आप दही, स्मूदी और सलाद किसी में भी मिक्स कर खा सकते हैं। जो पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के साथ ही कब्ज की समस्या को भी करता है दूर।

  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.