Move to Jagran APP

Home Remedies for Monsoon Diseases: मॉनसून में होने वाली बीमारियों से बचाती हैं ये 3 चीज़ें

Home Remedies for Monsoon Diseases इस मौसम में किसी को वायरस परेशान करता है तो किसी को बॉडी में एलर्जी और सूजन की समस्या रहती है। अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर लें तो आप मॉनसून से होने वाली बीमारियों से महफूज रह सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 07:16 PM (IST)
Home Remedies for Monsoon Diseases: मॉनसून में होने वाली बीमारियों से बचाती हैं ये 3 चीज़ें
जुकाम और गले की सर्दी से परेशान हैं तो इन तीन चीज़ों का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बारिश के मौसम में गंदगी मच्छर और कीड़ों से बीमारियां फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। इस मौसम में वाइरल फीवर, डायरिया, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीलिया, डेंगू और स्किन प्रॉब्लम जैसी कई बीमारियां लोगों को परेशान करती हैं। मॉनसून बेशक गर्मी से राहत देता है, लेकिन यह संक्रमण और बीमारियों से जुड़ा है। इस मौसम में किसी को वायरस परेशान करता है तो किसी को बॉडी में एलर्जी और सूजन की समस्या रहती है। इस मौसम में अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर लें तो आप मॉनसून से होने वाली बीमारियों से महफूज रह सकते हैं। आइए जानते हैं मॉनसून से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए कौन-कौन से देसी नुस्खें असरदार हैं।

loksabha election banner

मानसून के लिए देसी इलाज

मुलेठी का करें सेवन:

इस मौसम में जुकाम और गले की सर्दी से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस परेशानी से निजात दिलाने में मुलेठी बेहद असरदार है। मुलेठी का इस्तेमाल आप पीस कर पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं या फिर इसे पानी में उबाल कर भी कर सकते हैं। मुलेठी इम्यूनिटी बूस्ट करेगी, साथ ही मौसमी बीमारियों से निजात भी दिलाएगी।

हल्दी का सेवन करें:

हल्दी में करक्यूमिन मौजूद होता है जो एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। इस मौसम में हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करता है साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव करता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को सबसे एक्टिव सामग्री के तौर पर जाना जाता है। ये सूजन रोधी होता है जो इस मौसम में बॉडी को अंदर से हेल्दी रखता है। आप हल्दी का सेवन दूध में डाल कर कर सकती है। 

लहसुन का करें सेवन:

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता, बल्कि दिल की सेहत का भी ख्याल रखता है। लहसुन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। लहसुन सूजन रोधी, वायरल रोधी, फंगल रोधी और प्रोटोजोअल रोधी होता है। इसका सेवन करने से मॉनसून में होने वाली बीमारियों जैसे जुकाम और खांसी से बचा जा सकता है। लहसुन में एलीसिन एक्टिव कंपाउंड होता है जो बलगम से निजात दिलाता है। लहसुन का सेवन आप खाने में कर सकते है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.