Move to Jagran APP

Benefits of Cashews: एनर्जी का पावर हाउस है काजू, जानिए सेहत के लिए बेहतरीन फायदे

Benefits of Cashews सर्दियों में काजू ना सिर्फ बॉडी को गर्म रखता है बल्कि एनर्जी भी देता है। काजू में प्रोटीन और फैट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी को तुरंत ऊर्जा देता है। ये ब्लड प्रेशर से लेकर दिल तकी की हिफाजत करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 07:39 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 09:01 AM (IST)
काजू सर्दी में आपको गर्म रखने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेंगे।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ड्राईफ्रूट सभी लोगों को पसंद होते है, ड्राईफ्रूट में भी अगर काजू की बात करें तो इसका स्वाद जितना अच्छा है उससे कहीं ज्यादा ये सेहत के लिए फायदेमंद है। काजू का इस्तेमाल ना सिर्फ मिठाई बनाने में किया जाता है, बल्कि कई पकवानों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। काजू को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता हैं। सर्दियों में काजू ना सिर्फ बॉडी को गर्म रखता है बल्कि एनर्जी भी देता है। काजू में प्रोटीन और फैट प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी को तुरंत ऊर्जा देता है। बच्चों और खिलाड़ियों के लिए इसके बेहद फायदे हैं। ये ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है, दिल की हिफाजत करता है और साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए काजू के फायदे।

loksabha election banner

पाचन को दुरुस्त रखता है काजू:

काजू में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है साथ ही वजन भी कंट्रोल रखता है। काजू गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।

हड्डियों को मजबूत करता है:

काजू में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है।

दिल को मजबूत रखता है काजू:

काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। काजू में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो दिल के साथ संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है:

काजू में मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम को डायबिटीक फ्रेंड भी कहा जाता है, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मददगार हो सकता हैं। रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती हैं।

स्किन को नरिश करता है:

काजू स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे स्किन की झुर्रियां कम हो जाती है और साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं। 

                           Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.