Move to Jagran APP

कोविड पीरियड में डैश डाइट के साथ दीजिए हाइपरटेंशन को मात

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि कोरोना का अटैक उन व्यक्तियों के लिए जल्दी होता है जो पहले से किसी गंभीर बीमारी जैसे डायबिटीज हाई बीपी आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं। तो हाई बीपी के मरीज लाइफस्टाइल में इन बदलाव से कर सकते हैं खुद को महफूज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 09:00 AM (IST)
कोविड पीरियड में डैश डाइट के साथ दीजिए हाइपरटेंशन को मात
घर में स्क्वॉट एक्सरसाइज करता हुआ पुरुष

हाई बीपी को ही हाइपरटेंशन भी कहते हैं, जिसमें धमनियों में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस प्रेशर के बढ़ने से रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए हार्ट को ज्यादा काम करने की जरूरत पड़ती है। वहीं इस समस्या से गुजर रहे लोगों को कोरोना से इंफेक्टेड होने का खतरा भी ज्यादा होता है। तो कोरोना से बचाव के जरूरी नियमों का तो पालन करें ही साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव भी करें, जिससे कोरोना के खिलाफ जंग जीतना आसान हो जाएगा।डैश डाइट को करें फॉलो

loksabha election banner

आप अपने खान-पान से हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। स्वस्थ और संतुलित आहार लेने से हाई बीपी को रोकने में काफी मदद मिलती है। हाइपरटेंशन के पेशेंट्स को डैश डाइट अपनाने की सलाह दी जाती है। बता दें कि डैश डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, मीट, दूध वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।

रोज करें योग

पेंडेमिक की वजह से लोगों की लाइफ में काफी तनाव बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप हाइपरटेंशन के पेशेंट्स हैं तो आपको अपने दिमाग और बॉडी को आराम देना चाहिए। इसके लिए योग, ध्यान और अरोमाथेरेपी जैसी तनाव मुक्त विधियों का अभ्यास कर सकते हैं।

स्मोकिंग से बनाएं दूरी

अगर आप हाइपरटेंश के पेशेंट हैं तो आपको ध्रूमपान और शराब पीने से बचना चाहिए। आपकी ऐसी अनहेल्दी आदतें आपके ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है।

टाइम पर लेते रहें दवा

आपको अगर डॉक्टर ने उच्च रक्तचाप की दवा दी है, तो उसे तब तक न छोड़ें, जब तक कि आपके डॉक्टर आपको ऐसा करने की सलाह न दें। इससे ब्लड प्रेशर एकदम से ऊपर-नीचे हो सकता है, जिसके चलते आपको कई तरह के कॉम्प्लिकेशंस फेस करने पड़ सकते हैं।

वेट को करें कंट्रोल

आपको अगर हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आपको वजन कंट्रोल रखना चाहिए। अगर आपका वजन ज्यादा है, तो शरीर के कुल वजन का केवल 10 प्रतिशत कम करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.