Move to Jagran APP

Avoid These Food At Night: मोटापा कम करना है तो डिनर में नहीं करें इस फूड्स को शामिल

Avoid These Food At Night आपको मोटापा कम करना है तो सबसे पहले अपनी रात की डाइट पर ध्यान दें। मोटापा बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल डिनर का है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 10:56 PM (IST)
Avoid These Food At Night: मोटापा कम करना है तो डिनर में नहीं करें इस फूड्स को शामिल
Avoid These Food At Night: मोटापा कम करना है तो डिनर में नहीं करें इस फूड्स को शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ता मोटापा ना सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को डाउन करता है, बल्कि कई बीमारियां सौगात में भी देता है। आज के दौर में मोटापा बड़ी परेशानी है, जिससे छुटकारा पाने के लिए हम क्या कुछ जतन नहीं करते। हर वक्त दिमाग में कैलकुलेशन जारी रहती हैं कि कितना खाना खाएं? क्या खाएं? कितनी कैलरी दिन भर में खाएं? जिम में कितनी देर वर्कआउट करें, कि ज्यादा कैलोरी बर्न हो। ये सब सवाल दिमाग में हमेशा रहते हैं। लेकिन आप जानते हैं आपको इतना सोचने की जरूरत नहीं है। आपको मोटापा कम करना है तो सबसे पहले अपनी रात की डाइट पर ध्यान दें।

loksabha election banner

मोटापा बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा रोल डिनर का है। जी हां, देर रात तक खाना, और खाने में ऐसी चीजों का सेवन करना जो आपका वेट बढ़ाती है, आपके बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण है।

अगर आप खुद को स्वस्थ और स्लिम रखना चाहते हैं तो आपको नाइट में इन चीजों से दूरी बना कर रखनी होगी, ताकि आपका वजन कंट्रोल में रहे।

डिनर में कम मसालों का भोजन करें:

वजन को कंट्रोल करना है तो रात के खाने में कम मसाले वाले फूड का सेवन करें। रात के खाने में अधिक मसाले आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आपको गैस की समस्या होगी। हैवी फूड और मसालेदार खाने पचने में वक्त लगते है। इसलिए बेहतर है कि आप इन खानों से दूरी बना कर रहें।

रात को चॉकलेट खाने की आदत बदले:

कुछ लोगों को चॉकलेट खाने की बेहद आदत होती है। आप जानते हैं चॉकलेट वजन बढ़ाने में अहम किरदार निभाती है। रात में चॉकलेट नही खाएं, क्योंकि इसमें कैफीन होता है, साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपका वजन बढ़ाने में बेहद अहम किरदार निभाती है।

डिनर से ब्रॉकली को करें स्किप:

वैसे तो ब्रॉकली के सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं, लेकिन अगर इसे रात के खाने में खाएंगे तो इसका पाचन पर अधिक असर पड़ेगा। ब्रॉकली में फाइबर की मात्रा कुछ ज्यादा ही होती है, जिस वजह से इसको पचाना आसान नहीं होता।

फ्राइड फूड से करें परहेज:

डिनर में फ्राइड फूड से परहेज करें। फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होते हैं जो आपके पेट की एसिडिटी और वजन को बढ़ा सकते हैं। रात को कोशिश करें कि हल्का खाना खाएं, जो आसानी से पच सके।

रात में नूडल्स नहीं खाएं:

नूडल्स जिसे आज की जनरेशन सबसे ज्यादा खाना पसंद करती हैं। नूडल्स आपको मोटापे का शिकार बना सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित ही करें। अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले कर्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

                        Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.