Move to Jagran APP

हेल्थ और फिटनेस की लिस्ट में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है आरोग्य सेतु

भारत का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों पर हेल्थ और फिटनेस के ऐप लिस्ट में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 12:36 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 12:36 PM (IST)
हेल्थ और फिटनेस की लिस्ट में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है आरोग्य सेतु

टीवी और इंटरनेट पर कोरोना के हर पल की जानकारी तो दी ही जा रही है लेकिन कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने के लिए लांच किया गया आरोग्य सेतु ऐप भी इसमें अपना अहम भूमिका निभा रहा है। भारत का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu App) एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों पर हेल्थ और फिटनेस के ऐप लिस्ट में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। 2 अप्रैल से 23 जून के बीच ऐप 'Daily Downloads' में पहले नंबर पर रहा।

loksabha election banner

ऐप एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी (App Annie) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचाव के लिए जानकारियां देने वाली सरकारी ऐप आरोग्य सेतु ऐप मई में भी दुनिया के टॉप 10 डाउनलोड किए गए मोबाइल ऐप में से एक रहा। जिसकी जानकारी नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने ट्वीट करके दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी।

ऐसे करता है काम

आरोग्य सेतु ऐप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। सरकार का दावा है कि यह ऐप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा। यह ऐप ब्लूटूथ और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के ज़रिए यूजर्स को संक्रमण या अन्य लोगों के साथ संपर्क में आने की जानकारी देता है। इतना ही नहीं यह ऐप वायरस से बचाव के लिए सावधानियों के बारे में भी गाइड करता है। 

ऐसे करें आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल

प्ले स्टोर में आसानी से आपको ये ऐप मिल जाएगा। इसे फोन में इंस्टॉल करें। इंस्टॉल करने के बाद पहली बार इसे ओपन करेंगे तो कुछ सवाल-जवाब के साथ परमिशंस भी देनी पड़ती हैं। यह ऐप आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा की मदद से पता करता है कि आपके आसपास संक्रमण का कितना खतरा है और इससे आप कितने सुरक्षित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.