Move to Jagran APP

8-10 घंटे बैठकर काम करते हैं तो आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जानें बचने के उपाय

लंबे समय तक बैठकर काम करने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रोल पाचन ग्रंथी में बदलाव मांसपेशियों में कमजोरी गर्दन और पीठ का दर्द यहां तक उनका दिमाग भी कमजोर हो सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 06:21 PM (IST)
8-10 घंटे बैठकर काम करते हैं तो आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जानें बचने के उपाय
8-10 घंटे बैठकर काम करते हैं तो आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जानें बचने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस के कारण लंबे लॉकडाउन ने घर को ही ऑफिस बना दिया है। घर में घंटों बिना हिले-डुले सिस्टम के आगे बैठे रहने से काम तो निपट जाता है, लेकिन कई बीमारियां सौगात के तौर पर मिल जाती हैं। लंबे समय तक बैठकर काम करने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल, पाचन ग्रंथी में बदलाव, मांसपेशियों में कमजोरी, गर्दन और पीठ का दर्द, यहां तक आपका दिमाग भी कमजोर हो सकता है। अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो इस तरह की परेशानियां जरूर अपनी जिंदगी में महसूस कर रहे होंगे।

loksabha election banner

हाल ही में जामा ओंकोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, देर तक बैठने की आदत कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा देती है। लगातार कई घंटों तक बैठे रहने के दौरान कैंसर का खतरा 82 फीसदी तक ज्यादा होता है। 

टेक्सस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. सुसान गिलक्रिस्ट के मुताबिक, यह पहला शोध है, जो निश्चित रूप से लगातार बैठे रहने और कैंसर से होने वाली मौत के बीच एक मजबूत संबंध को दर्शाता है। चार साल तक चले इस शोध से पता चला कि उन लोगों में खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया था, जो ज्यादा समय बैठे रहते थे। कुल आठ हजार लोगों पर शोध किया गया था और सभी को एक-एक ट्रैकिंग डिवाइस दी गई थी, जिसके जरिये सात दिन तक सभी लोगों के उठने-बैठने और चलने की आदतों को ट्रैक किया गया। 

शोध के मुताबिक, कैंसर से होने वाली मौतों को स्वस्थ लाइफस्टाइल के द्वारा 50 फीसदी तक रोका जा सकता है। शोध में बताया गया है कि 30 मिनट की हल्की-फुल्की या तेज एक्सरसाइज से कैंसर के इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। पार्क में, कमरे में या घर की छत पर एक्सरसाइज करने से आठ फीसदी तक कैंसर कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों की मानें तो वॉकिंग, साइकिलिंग, जॉगिंग या फिर खेलना-कूदना भी कर लें तो आपके लिए ये फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आप भी अगर लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो इन उपायों को अपनी दैनिक जिंदगी में अपनाएं।

  • बैठे रहने की स्थिति में आगे की ओर झुककर ना बैठें।
  • कंधों को जहां तक हो सके रिलेक्स्ड स्थिति में रखें।
  • अपने हाथों को साइड में रखें।
  • बैठकर काम करते समय आपकी कोहनियों को समकोण की स्थिति में होना चाहिए।
  • पीठ के निचले हिस्से को सहारा दें।
  • अपने पैरों को धरातल पर समतल हालत में रखें।
  • कोशिश करें कि थोड़े-थोड़े समय बाद ब्रेक लें।
  • आप बार-बार खड़े होने और बैठने का अभ्यास करें।

                          Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.