Move to Jagran APP

कहीं आपके बाल कम तो नहीं हो रहे, अपनी डाइट से करें बाल झड़ने का इलाज

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन आयरन विटामिन सी ओमेगा-3 जरुरी है इसलिए इन सब पोषक तत्वों को आप अपनी डाइट में शामिल करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 02:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 11:31 PM (IST)
कहीं आपके बाल कम तो नहीं हो रहे, अपनी डाइट से करें बाल झड़ने का इलाज
कहीं आपके बाल कम तो नहीं हो रहे, अपनी डाइट से करें बाल झड़ने का इलाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बाल आपकी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा है। लेडीज हो या जेंट्स, सभी के लिए खूबसूरत और घने बाल मायने रखते हैं। आपके बाल लगातार कम हो रहे हैं तो आप कुछ भी इलाज करने से पहले अपनी डाइट पर ध्यान दें। बालों के गिरने का सबसे बड़ा कारण है आपकी डाइट में कुछ चीजों की कमी। आपको अपने बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन, आयरन, विटामिन सी, ओमेगा-3 चाहिए। इन सब पोषक तत्वों की कमी के कारण आपके बाल अधिक झड़ने लगते हैं। आप अपने बालों के कम होने से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें। हम आपको कुछ सेहतमंद फूड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाकर आप अपने बालों की गिरने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

loksabha election banner

अंडा खाएं

आपके बाल बायोटिन की कमी के कारण भी टूट सकते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में बायोटिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। केराटिन के उत्पादन के लिए शरीर में बायोटिन बेहद आवश्यक होता है। केराटिन बालों का प्रोटीन होता है।

पालक को करें अपनी डाइट में शामिल

पालक आयरन से भरपूर होता है। अक्सर लोग खाने में पालक खाने से परहेज करते हैं। पालक में विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन ए बालों के बढ़ने में बेहद सहायक होता है। यह सीबम के उत्पादन के लिए तेल ग्रंथियों की मदद करता है, जो कि बालों को पोषण देता है और उन्हें बढ़ने में मदद करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड का करें इस्तेमाल- बालों और खोपड़ी के लिए ओमेगा-3 फेटी एसिड बेहद जरूरी है। फेटी एसिड हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता, इसके लिए आपको एसिड युक्त डाइट लेनी होगा। आप अपने खाने में मछली शामिल करें। सैल्मन फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, अगर नॉनवेज नहीं खाते तो आप अखरोट और सीताफल खा कर भी इस एसिड की पूर्ति कर सकते हैं।

शकरकंद खाएं- शकरकंद में बीटा-कैरोटिन की भरपूर मात्रा होती है। बीटा कैरोटिन शरीर के अंदर विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ए में बालों को टूटने से बचाने की क्षमता होती है और इसके साथ ही यह बालों को मजबूत भी बनाता है।

गाजर और केले को करें अपनी डाइट में शामिल- गाजर में मौजूद विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी की वजह से स्कैल्प में रक्त संचार ठीक रहता है, जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते हैं। केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। नियमित तौर पर केला खाने से बाल काफी मजबूत होते हैं। 

              Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.