Move to Jagran APP

Anjeer Benefits: डायबिटीज़ से लेकर वज़न घटाने तक, ऐसे हैं अंजीर के फायदे

Anjeer Benefits सबसे पहले अपनी डाइट में शामिल करें पोषण को। फल और ड्राइफ्रूट्स बेहद ज़रूरी होते हैं। आज हम बताएंगे अंजीर और इसे खाने के फायदों के बारे में। अंजीर कब्ज़ से लेकर एनीमिया तक बीमारियों को दूर रखता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 10:41 AM (IST)
Anjeer Benefits: डायबिटीज़ से लेकर वज़न घटाने तक, ऐसे हैं अंजीर के फायदे
डायबिटीज़ से लेकर वज़न घटाने तक, ऐसे हैं अंजीर के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anjeer Benefits: भागती दौड़ती ज़िंदगी ने हमसे हेल्थ और न्यूट्रीशन छीन लिया है और हमें कई सारी बीमारियां थमा दी हैं। उम्र के साथ वैसे ही शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, हड्डियां पहले जैसी मज़बूत नहीं रहतीं और हमारे अंग डायबिटीज़ जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं। तेज़ी से बदल रही लाइफस्टाइल की वजह से आज कम उम्र में भी मधुमेह या आर्थराइटस देखने को मिलता है। इन सभी तरह की समस्याओं से बचे रहने के लिए एक ही उपाय है- अपनी लाइफस्टाइल में सुधार लाना। 

loksabha election banner

सबसे पहले अपनी डाइट में शामिल करें पोषण को। फल और ड्राइफ्रूट्स बेहद ज़रूरी होते हैं। आज हम बताएंगे अंजीर और इसे खाने के फायदों के बारे में। अंजीर कब्ज़ से लेकर एनीमिया तक बीमारियों को दूर रखता है।

आइए जानें अंजीर के फायदे

कब्ज़ से राहत: अगर आप अक्सर कब्ज़ से हैं परेशान रहते हैं, तो अंजीर ज़रूर खाएं। ये फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज़ की परेशानी में राहत दिलाता है। 

वज़न घटाए: अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो अंजीर आपके बड़े काम आ सकता है। असल में अंजीर न सिर्फ वज़न घटाने बल्कि  बढ़ाने का भी काम करता है। फाइबर से भरपूर अंजीर स्वाद में हल्का मीठा होता है। थोड़ा सा अंजीर खाने से ही पेट भरा-भरा सा लगता है। जिससे आपको भूख कम लगेगी। वहीं अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो 5-6 अंजीर को दूध के साथ खा सकते हैं।    

डायबिटीज़ करे कंट्रोल: अंजीर का फल ही नहीं इसकी पत्तियों के भी कई फायदे हैं। अगर आपको डायबिटीज़ है, तो अंजीर के पत्तों का रोज़ाना सेवन आपको इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। असल में, अंजीर के पत्तों में पौटेशियम की उच्च मात्रा ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल रहे नियंत्रण में: अंजीर में होता है घुलनशील फाइबर, जिसे पेक्टिन कहा जाता है। ये आसानी से रक्त में घुल जाता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देता है।

हड्डियों को बनाए मज़बूत: अंजीर में पोटैशियम, मैग्नेशियम के साथ ही कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। आने वाले कुछ समय में हड्डियों की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आज ही खाना शुरू करें अंजीर। इसके लिए आप ताज़ा फल या इसे ड्राई फॉर्म में भी खा सकते हैं। 

एनीमिया से रखे दूर: भारत के ज्यादातर बच्चे और स्त्रियां एनीमिया की शिकार होती हैं। सूखे अंजीर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसे रोज़ाना खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी सही रहेगी। 

दिल की बीमारियों से बचाए: दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहने के लिए अंजीर का रोज़ाना सेवन करें। इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.