Move to Jagran APP

Health Benefits of Massage: बॉडी मसाज सेहत के लिए किस तरह जरूरी है, जानिए फायदे और तरीके

Health Benefits of Massage मसाज हर उम्र की जरूरत है मसाज करने से हड्डियां मजबूत रहती है। यह शरीर को टोन करने सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करने और पेट की समस्याओं को दूर करने में बेहद असरदार है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 09:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 09:12 PM (IST)
Health Benefits of Massage: बॉडी मसाज सेहत के लिए किस तरह जरूरी है, जानिए फायदे और तरीके
मसाज करने से स्ट्रेस और टेंशन पैदा करने वाले कार्टिलोस हॉर्मोन का लेवल कम होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉडी मसाज हेल्थ ट्रीटमेंट की एक ऐसी तकनीक है जो पिछले 200 सालों से चलन में है। मसाज थेरेपी से बॉडी के विभिन्न हिस्सों में ऑयल लगाकर उनकी मालिश की जाती है। मसाज करने से बॉडी की एक्सरसाइज होती है, साथ ही कई तरह की दर्द और तकलीफों से भी निजात मिलती है। मसाज हर उम्र की जरूरत है, मसाज करने से हड्डियां मजबूत रहती है। मसाज से शरीर को टोन करने, सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करने और पेट की समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। सेहत के लिए जरूरी मसाज अगर ठीक तरह से की जाए तभी उसके फायदे हैं। आइए जानते हैं कि मसाज कैसे करें और उनके कौन-कौन से फायदे हैं।

loksabha election banner

बॉडी मसाज करने का तरीका:

बॉडी मसाज करना चाहते हैं तो सुबह नहाने से आधा घंटे पहले किसी भी अच्छे बॉडी ऑयल से बॉडी की मसाज करें। मसाज करने के लिए आप अपने हाथ में थोड़ा-सा तेल लेकर पूरे शरीर पर 15 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें, जिससे तेल स्किन में समा जाए। एक महीने तक लगातार करने से आपको फायदा पहुंचेगा।

मसाज करने के फायदे:

  • रेगुलर मसाज करने से स्किन की रंगत में निखार आता है, साथ ही झुर्रियां भी दूर होती है।
  • मसाज तनाव को कम करती है। रेगुलर मसाज करने से बॉडी में स्ट्रेस और टेंशन पैदा करने वाले कार्टिलोस हॉर्मोन का लेवल कम होता है।
  • कामकाज की थकान बेहद बढ़ गई है तो आप बॉडी मसाज करें। बॉडी मसाज नेचुरल पेन रिलीवर है जो तुरंत दर्द से राहत देता है।
  • रेग्युलर मसाज कराने से आपका मोटापा भी कंट्रोल रहता है। बॉडी का एक्स्ट्रा फैट कम करने में मसाज बेहद असरदार है।
  • मसाज करने से मसल्स की स्टिफनेस दूर होती है।
  • रेग्युलर मसाज करने से बॉडी से सभी ऑर्गन्स में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इतना ही नहीं मसाज करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.