Move to Jagran APP

Custard Apple: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर डाइजेशन को बेहतर बनाने तक, जानिए शरीफा खाने के ये 4 जबरदस्त फायदे

शरीफा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शरीर में कमजोरी दूर करने से लेकर यह पाचन और फेफड़ों में आई सूजन की समस्या से राहत दिलाने में भी काफी कारगर माना जाता है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इसके सेवन से होने वाले ऐसे लाजवाब फायदों के बारे में जिन्हें जानकर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पीछे नहीं हटेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 03 May 2024 09:57 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 07:50 AM (IST)
शरीफा खाने के ये लाजवाब फायदे, आपको भी कर देंगे हैरान!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Custard Apple: मीठा और गूदेदार फल शरीफा आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी से भरपूर होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ यह डायबिटीज की बीमारी में भी राहत पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी की समस्या में भी इसके सेवन से फायदा मिलता है। आइए आज आपको बताते हैं इसे खाने के कुछ शानदार फायदों के बारे में।

loksabha election banner

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए शरीफा काफी फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देता है। यह फल मीठा जरूर है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है जिसके चलते डायबिटीज में इसका सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कई बीमारियां और समस्याएं रहेंगी कोसों दूर, अगर रोजाना खाली पेट पिएंगे आंवले का जूस

खून को कमी दूर करता है

शरीफे का सेवन करने से खून की कमी भी दूर होती है। बता दें, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कि कमजोरी या खून की कमी से जूझ रहे लोगों को राहत देने का काम करता है।

डाइजेशन को बेहतर बनाता है

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और गैस, एसिडिटी और बदहजमी से भी राहत मिलती है। कब्ज व डायरिया की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए ये किसी रामबाण से कम नहीं है।

आंखों के लिए फायदेमंद

शरीफा आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें, ल्‍युटिन मौजूद होता है, जो कि एक पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट है और आंखों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है।

यह भी पढ़ें- खराब लाइफस्टाइल किडनी को बना सकती है कचरे का घर, इन स्मूदीज से करें वेस्ट प्रोडक्ट्स को फ्लश

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.