Move to Jagran APP

सर्दी में पाचन को ठीक रखने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है अंजीर का दूध, जानिए कैसे

सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले अंजीर का दूध के साथ सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।अंजीर के साथ दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है साथ ही हड्डियां और दांत भी मज़बूत होते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:07 AM (IST)
सर्दी में पाचन को ठीक रखने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है अंजीर का दूध, जानिए कैसे
सर्दी में अंजीर का दूध पाचन को दुरूस्त रखता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है ऐसे में बीमार होने का खतरा अधिक रहता है। नींद की कमी और खराब लाइफस्टाइल इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है, सर्दी में डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी हैं जिनसे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहे और आपके बीमार पड़ने का खतरा कम रहे। सर्दी में बॉडी को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाने के लिए अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद है। अंजीर को अगर दूध के साथ मिलाकर पीया जाए तो उसके फायदे दोगुने हो जाएंगे।

loksabha election banner

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अंजीर में विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है। सर्दी के मौसम में रात को सोने से पहले अंजीर का दूध के साथ सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि रात को अंजीर और दूध का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है और इसे कैसे तैयार करें।

अंजीर के दूध के फायदे:

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है अंजीर का दूध

अंजीर के साथ दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती है। अंजीर का दूध मौसमी बीमारियों जैसे खांसी, गले की खराश और बुखार का उपचार करता है।

हड्डियों और दांतों को मज़बूत करता है:

अंजीर का दूध हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। इसका सेवन करने से घुटनों का दर्द दूर होता है।

बॉडी की सूजन कम करता है अंजीर का दूध:

अंजीर को दूध के साथ खाने से शरीर की सूजन कम होती है और मसल्स का दर्द दूर होता है।

पाचन ठीक रखता है अंजीर का दूध:

सर्दी में पेट बेहद खराब रहता है ऐसे में अंजीर का दूध पाचन को दुरूस्त रखता है। रात को सोने से पहले अंजीर को दूध के साथ खाने से पेट ठीक रहता है। अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से बॉडी को बेहद फायदा होता है। इसमें काफी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है जो रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है।

कैसे तैयार करें अंजीर का दूध

  • अंजीर का दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध में 3 सूखी अंजीर डालें और कुछ देर उसे उसी में छोड़ दें।
  • तकरीबन आधा घंटे बाद अंजीर और दूध को मिक्सर में ग्राइंड कर लें।
  • इसके बाद दूध में एक दो रेशे केसर डालें और उसे गैस पर 10 मिनट तक पकाएं। गुनगुना होने पर उसका सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.