Star Fruit Benefits: कमरख खाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 ज़बरदस्त फायदे

Star Fruit Benefits कमरख यानी स्टार फ्रूट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। कमरख फल में विटामिन-बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आइए जानें कि इसे डाइट में शामिल करने से क्या फायदे मिलते हैं।

Ruhee ParvezPublish: Fri, 05 Aug 2022 02:03 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 02:03 PM (IST)
Star Fruit Benefits: कमरख खाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 ज़बरदस्त फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Star Fruit Benefits: जब बात आती है पोषक से भरपूर डाइट की , तो हम सुपरफूड को कैसे छोड़ सकते हैं। हमनें मशरूम, ब्लूबेरीज़, दालें, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां को खूब खाई हैं, क्योंकि ये विटामिन्स, खनीज, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ऐसा ही एक फल है स्टार फ्रूट, जिसे हिन्दी में 'कमरख' कहा जाता है।

इसे काटने पर इसकी शेप तारे जैसी हो जाती है, यही वजह है कि इसे स्टार फ्रूट के नाम दिया गया। स्वाद में क्रंची, खट्टा और जूसी होता है। इसका रंग हरा, पीला होता है और इसे कच्चा ही खाया जाता है। तो आइए जानें कमरख को खाने के क्या फायदे होते हैं।

1. फाइबर का अच्छा स्त्रोत

कमरख कई तरह के पोषक तत्वों, खासतौर से फाइबर से भरा होता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा और कैलोरी कम होती है। फाइबर इंसुलिन के साथ ब्लड ग्लूकोज़ को संतुलित रखता है। साथ ही पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है

स्टार फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण होते हैं, जो इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर की वजह से होता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को रोकते हैं और रक्त से वसा के अणुओं को हटाते हैं।

3. वज़न घटाने के लिए परफेक्ट

कम कैलोरी वाले फाइबर का एक बड़ा स्रोत और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, स्टार फ्रूट उन लोगों के लिए बेस्ट है जो खास डाइट पर होते हैं। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज़म तेज़ होता है। जिससे आप ज़्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

4. दिल की सेहत के लिए अच्छा

घुलनशील फाइबर रक्त से वसा के अणुओं को हटाने में मदद कर सकता है और ऐसे हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। इसके साथ ही स्टार फ्रूट सोडियम, पोटेशियम और अन्य खनिजों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।

5. सेलुलर क्षति को रोकता है

फाइबर के अलावा कमरख में विटामिन्स और खनीज भी खूब होते हैं। कमरख नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन-सी, बी-कैरोटीन और गैलिक एसिड से भी भर होता है। जो सेलुलर क्षति को रोकता है।

6. इम्यूनिटी को बूस्ट करता है

कमरख विटामिन-सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह मिश्रण शरीर की इम्यूनिटी को मज़बूत और हेल्दी बनाकर रखता है। इसके अलावा, कमरख मैग्नीशियम, आयरन, जस्ता, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस में भी समृद्ध है।

7. दवाओं में होता है उपयोग

पोषक तत्वों से भरपूर कमरख का इस्तेमाल आयुर्वेद और पारंपरिक चीनी दवाइयों में खूब होता है। ये बुखार, खांसी, दस्त, सिर दर्द, एक्ज़ेमा जैसे स्किन इन्फेक्शन और फंगल इन्फेक्शन के इलाज में कारगर साबित होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexel

Edited By Ruhee Parvez

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept