Move to Jagran APP

वेट और पेट कम करने के साथ ही गैस, एसिडिटी से भी चाहिए छुटकारा, तो हफ्ते में दो से तीन दिन जरूर खाएं खिचड़ी

खिचड़ी मिनटोंं में तैयार हो जाने वाली ऐसी चीज़ है जो हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की भी पूर्ति की जा सकती है। तो आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 10:14 AM (IST)
वेट और पेट कम करने के साथ ही गैस, एसिडिटी से भी चाहिए छुटकारा, तो हफ्ते में दो से तीन दिन जरूर खाएं खिचड़ी
बाउल में सर्व की हुई टेस्टी खिचड़ी

खिचड़ी का नाम सुनते ही अगर आपकी नाक-भौंहें सिकुड़ने लगती हैं, इसके बदले कुछ और बनाने-खाने के ख्याल आते रहते हैं तो इस आदत में थोड़ा बदलाव लाएं क्योंकि डॉक्टर्स भी इस टाइम अपने आपको सेफ रखने के लिए जो सबसे पहली हिदायत दे रहे हैं वो है लाइफस्टाइल और खानपान में सुधार लाना। सोने-उठने से लेकर खाने-पीने का तक का सही टाइम निर्धारित कर, न सिर्फ अच्छी सेहत पाई जा सकती है बल्कि इसे लंबे समय तक दुरुस्त भी रखा जा सकता है। तो हम बात कर रहे थे खिचड़ी की, जिसे बनाना तो आसान है ही साथ ही इससे एक साथ शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन की भी पूर्ति की जा सकती है। और अगर आपको ऐसा लगता है कि खिचड़ी बीमारों का खाना है तो इस बात को बिल्कुल दिमाग से निकाल दीजिए। कम मात्रा में खाने पर भी पेट फुल हो जाता है और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है।

loksabha election banner

वजन कम करने के साथ गैस, एसिडिटी से भी छुटकारा

जैसा कि हमने बताया कि एक बाउल खिचड़ी खाकर भी पेट एकदम भरा हुआ सा महसूस होता है। जिससे कुछ और खाने की संभावना नहीं रहती तो ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इसके अलावा आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है तो कब्ज, एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए खिचड़ी बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक खाना है।

अलग-अलग तरह से बनाएं इसे

खिचड़ी को आसान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें दाल-चावल के साथ बस नमक और हल्दी मिक्स कर कुकर में तीन से चार सीटी देकर मिनटों में तैयार किया जा सकता है लेकिन खिचड़ी को थोड़ा और न्यूट्रिशनल बनाने के लिए आप उसमें सीज़नल सब्जियां भी डाल सकते हैं। वैसे तो खिचड़ी की रेसिपी हर किसी को मालूम होगी लेकिन फिर भी अगर कोई डाउट है तो यहां दी गई रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं।

टेस्टी खिचड़ी 

सामग्री

1 कप चावल, 1.5 कप दाल, नमक स्वादानुसार, 1 टेबलस्पून हल्दी, पानी आवश्यकतानुसार, तेल- 1 चम्मच

विधि

कुकर में कोई भी कुकिंग ऑयल डालकर गरम करें। इसमें जीरे और हींग से तड़का लगाएं। कुछ सेकेंड के बाद इसमें भिगोकर रखें हुए दाल, चावल मिक्स कर दें। इसके बाद नमक और हल्दी डाल दें। थोड़ी देर बाद चलाने के बाद इसमें पानी डाल लें। पानी की क्वांटिटी आप अपने हिसाब से रख सकते हैं बहुत ज्यादा लिक्विड चाहिए तो ज्यादा पानी डालें। कुकर का ढक्कन बंद कर दें और दो से तीन सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। गैस को खुद से निकल जाने दें। उसके बाद निकालकर गर्मा-गरम सर्व करें ऊपर से घी डालकर।

टिप्स

- तड़के वाली खिचड़ी बनाने के लिए जीरा और हींग डालने के बाद प्याज डालकर सुनहरा फ्राई करें फिर इसमें अपने मन मुताबिक सब्जियां डाल दें। हल्की फ्राई हो जाएं तो टमाटर डालकर उसके सॉफ्ट होने तक थोड़ी देर और पकाएं। फिर इसमें चावल-दाल डालें और पानी डालें।

- खिचड़ी बनाने के लिए आप अरहर से लेकर मूंग, मसूर किसी भी दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- आप चाहें तो बाद में भी घी, साबुत लाल मिर्च और हींग का तड़का लगाकर ऊपर से खिचड़ी में डाल सकती हैं।

- खिचड़ी के साथ दही का कॉम्बिनेशन और भी ज्यादा हेल्दी होता है।

Pic credit- Pinterest, madaboutkitchen


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.