Move to Jagran APP

Peanuts And Heart Health: दिल के मरीज हैं तो मूंगफली का इस्तेमाल संभल कर कीजिए, जानिए सच्चाई

Peanuts And Heart Health मूंगफली अपने जबरदस्त हेल्थ बेनेफिट और टेस्ट के कारण सभी को पसंद है। ये नट्स अच्छी गुणवत्ता वाले वसा प्रोटीन फाइबर कार्ब्स मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है लेकिन दिल के मरीज संभल कर इसका सेवन करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 02:56 PM (IST)
Peanuts And Heart Health: दिल के मरीज हैं तो मूंगफली का इस्तेमाल संभल कर कीजिए, जानिए सच्चाई
सेहत से भरपूर मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मूंगफली सर्दी का मेवा है जिसे ज्यादातर लोग धूप में बैठकर या फिर आग के आगे खाते हैं। कुरकुरी मूंगफली की तासीर गर्म है ये जहां अच्छा स्वाद देती है वहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद भी है। क्या आप जानते हैं जिसे हम सर्दी का मेवा कहते है वो ड्राइफ्रूट के परिवार से संबंधित नहीं है। दरअसल मूंगफली फलियों के परिवार से संबंधित हैं और इसे जमीन के अंदर उगाया जाता है। इसे ग्राउंड-नट्स के रूप में जाना जाता है और दुनिया भर में इसका इस्तेमाल एक पसंददीदा स्नैकिंग विकल्प के रूप में किया जाता है। मूंगफली अपने जबरदस्त हेल्थ बेनेफिट और टेस्ट के कारण सभी को पसंद है। ये नट्स अच्छी गुणवत्ता वाले वसा, प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है, लेकिन क्या यह हमारे दिल की सेहत के लिए बुरा है? चलिए जानते हैं।

loksabha election banner

दिल के मरीजों को मूंगफली का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि ये नट्स मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा दोनों के लगभग 45-50% से बना होता हैं। दिल के मरीजों के लिए अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थों के साथ हमेशा एक जोखिम बना रहता है।

हालांकि असलियत ये है कि मूंगफली हाई क्वालिटी वाले मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होती है, लेकिन ट्रांस फैट से पूरी तरह मुक्त होती है। मोनोअनसैचुरेटेड वसा बेड कोलेस्ट्रॉल की ग्रोथ को कम करने के साथ जुड़ा हुआ है और यह उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) स्तर को भी कम करता है जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक है। जबकि ट्रांस फैट, सभी के लिए हानिकारक है।

मूंगफली को अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को खाने की सलाह दी जाती है। रोजाना मुट्ठी भर मूंगफली आपके शरीर में बायोटिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई, मैंगनीज, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम के अलावा अन्य मूल प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा की आवश्यकता को पूरा कर सकती है।

रोजाना मुट्ठी भर मूंगफली आपके शरीर में बायोटिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई, मैंगनीज, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम के अलावा अन्य मूल प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा की आवश्यकता को पूरा कर सकती है।

बहुत सारे लोग यह सोचकर मूंगफली खाने से बचते हैं कि इससे बॉडी मास बढ़ेगा। वास्तव में, वास्तविकता इसके ठीक विपरीत है। मूंगफली बेहद सेहतमंद होती है और अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो वजन घटाने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की अच्छी गुणवत्ता के कारण, सीमित मात्रा में अगर मूंगफली का सेवन किया जाता है, तो आप लंबे समय तक तंदुरुस्त रह सकते हैं, इसलिए मूंगफली का अधिक सेवन करने से बचें ।

दिल के मरीज ज्यादा सेवन से करें परहेज

मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन इसकी ज़्यादा मात्रा शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड जो कि दिल को बीमारियों से दूर रखता है, उसे कम कर देता है, इसलिए ज़्यादा मात्रा में मूंगफली खाने से बचें। 

             Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.