Move to Jagran APP

Beat The Heat: आलिया भट्ट की ट्रेनर ने शेयर की योग टेकनीक्स, जो गर्मी में भी आपको रखेगी ठंडा और कूल!

Beat The Heat आलिया भट्ट की ट्रेनर अंशुका परवानी ने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर की हैं जिनकी मदद से आप तेज़ गर्मी में भी एनर्जी लेवल को बनाए रख सकती हैं। उन्होंने साथ ही योग श्वास तकनीक के अभ्यास का भी सुझाव दिया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:08 AM (IST)
Beat The Heat: आलिया भट्ट की ट्रेनर ने शेयर की योग टेकनीक्स, जो गर्मी में भी आपको रखेगी ठंडा और कूल!
Beat The Heat: आलिया भट्ट की योग ट्रेनर ने गर्मी में एनर्जेटिक रहने के लिए शेयर की 3 टेकनीक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beat The Heat: देश के कई हिस्से इस बार भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं, जिसमें राजधानी दिल्ली भी शामिल है। तापमान जिस तरह बढ़ रहा है, ऐसे में पोषण से भरपूर खाने और पर्याप्त पानी के सेवन के साथ हमारा अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप खुद को हीटवेव से बचा सकते हैं।

loksabha election banner

आलिया भट्ट की योग ट्रेनर अंशुका परवानी ने गर्मी में भी खुद को ठंडा रखने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। जिसमें योग ब्रीदिंग टेकनीक भी शामिल है। यह फिटनेस एक्सपर्ट्स अक्सर ऐसे योगासन शेयर करती हैं जिन्हें आप अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। हाल ही में शेयर किए गए वीडियो में उन्होंने बताया कि आप भीषण गर्मी में किस तरह अपनी एनर्जी के स्तर को बनाकर रख सकते हैं।

आपको बता दें कि अंशुका परवानी, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, अनन्या पांडे और राकुल प्रीत सिंह जैसी स्टार्स को ट्रेनिंग देती हैं। उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर क्या है जिसका शीर्षक है 'भीषण गर्मी में एनर्जी लेवल को कैसे बनाए रखें'।

उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, "गर्मियां जहां खूबसूरत समुद्र तट पर घूमने और सनटैन के लिए होती हैं, वहीं यह ऐसा भी समय है जहां भीषण गर्मी के कारण आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है।" उन्होंने इसके बाद एनर्जी के स्तर को बनाए रखने, और गर्मी में ताज़ा व ठंडा रहने के लिए टिप्स शेयर किए।

View this post on Instagram

A post shared by ANSHUKA | Yoga & Wellness (@anshukayoga)

अंशुका के अनुसार, गर्मियों के दौरान हमेशा "हाइड्रेटेड रहना और अपने इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को ऊपर रखना" चाहिए। फिटनेस एक्सपर्ट्स ने अपने फॉलोअर्स को हल्का भोजन खाने, योग श्वास तकनीक का अभ्यास करने और गर्मी को मात देने के लिए रात की नींद पूरी लेने का भी सुझाव दिया। इसके अलावा खाने में ऐसे फल भी शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा ज़्यादा होती है। आखिर में उन्होंने बताया कि प्राणायाम विशेष रूप से शीतली और शीतकारी का अभ्यास करें और सुनिश्चित करें कि आपको रात की अच्छी नींद मिले, ताकि आप ऊर्जावान और तरोताजा होकर जागें।"

शीतली प्राणायाम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

शीतली प्राणायाम, जिसे ठंडी सांस के रूप में भी जाना जाता है, एक श्वास अभ्यास है जो शरीर, मन और भावनाओं को प्रभावी ढंग से ठंडा करता है। यह पाचन को बढ़ावा देता है, एसीडिटी को कम करता है, और त्वचा पर इंफ्लामेशन को शांत करता है।

शीतकारी प्राणायाम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

शीतकारी प्राणायाम, शीतली प्राणायाम का ही एक रूप है। जो लोग शीतली प्राणायाम में जीभ को दोनों ओर मोड़ नहीं पाते हैं वे इस तकनीक को उपयोग करते हैं। यह बाहरी गर्मी को फिल्टर करने में मदद करता है, उचित पाचन में सहायता करता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को कम करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.