Move to Jagran APP

Foods for Oxygen: खून में ऑक्सीजन सप्लाई बूस्ट करने में मदद करेंगे ये फूड्स, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

मानव शरीर में कई तरह के सेल्स टिश्यूज और अंगों से मिलकर तैयार होता है। हमारे शरीर में खून भी होता है जो हमें सेहतमंद बनाने के लिए कई सारे कार्य करता है। खून का सबसे अहम शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाना होता है। ऐसे में कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर आप खून में ऑक्सीजन सप्लाई बूस्ट (foods to boost oxygen in blood) कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 09 May 2024 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 03:24 PM (IST)
खून में ऑक्सीजन लेवल बूस्ट करते हैं ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानव शरीर की संरचना कई अलग-अलग तरह के सेल्स से हुई है, जो मिलकर टिश्यूज और बाद में अंगों और फिर ऑर्गन सिस्टम का निर्माण करते हैं। इन सभी के साथ हमारे शरीर में खून भी मौजूद होता है, जो कई तरह के कार्य करता है। खून सेल्स, प्रोटीन और शुगर का मिश्रण है, जो शरीर की नसों, धमनियों और केशिकाओं से होकर गुजरता है।

loksabha election banner

खून हमारे शरीर में कई सारे कार्य करता है, लेकिन इसका सबसे अहम कार्य शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है। मानव शरीर के बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए खून में ऑक्सीजन की स्वस्थ मात्रा होना महत्वपूर्ण है। ऐसे में आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ उसे पचाने में भी मददगार हैं पापड़, ऐसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

हल्दी

हल्दी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला सबसे आम और लोकप्रिय मसाला है। इसके बिना कई व्यंजन बेस्वाद और बेरंग लगते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हल्दी नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो ब्लड वेसल्स का विस्तार करती है और अंगों में खून के प्रवाह में सुधार करती है।

पालक

आयरन से भरपूर पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए लाभदायक होती है। यह पत्तेदार हरी सब्जी नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करती है।

अनार

अनार आयरन, कॉपर, जिंक और जरूरी मिनरल्स का एक पावरहाउस है, जो महत्वपूर्ण अंगों और टिश्यूज को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में जरूरी विटामिन और मिनरल, फोलेट और कोलीन होते हैं, जो खून में ऑक्सीजन के अब्जॉर्प्शन को बेहतर बनाने और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

चुकंदर

इस जड़ वाली सब्जी में विटामिन बी9, मैंगनीज, पोटेशियम और आयरन होता है, जो शरीर में नाइट्रेट विकसित करने में मदद करता है। इससे खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- सेहत को दुरुस्त बनाते हैं ये फूड आइटम्स, उम्र बढ़ाने के लिए आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.