Move to Jagran APP

लिवर को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में इन 10 चीज़ों को जरूर शामिल करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो भारत में लिवर की बीमारी की गिनती दस बड़ी बीमारियों में की जाती है। देश में हर साल 10 लाख लिवर से संबंधित मामले सामने आते हैं जो कि गंभीर चिंता का विषय है। लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 10:32 AM (IST)
लिवर को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में इन 10 चीज़ों को जरूर शामिल करें
World Journal of Gastroenterology में छपी एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी फैट को घटाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। वहीं, सर्दियों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो भारत में लिवर की बीमारी की गिनती दस बड़ी बीमारियों में की जाती है। देश में हर साल 10 लाख लिवर से संबंधित मामले सामने आते हैं जो कि गंभीर चिंता का विषय है। लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर को डिटॉक्स करने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही कार्बोहाइड्रेट्स को तोड़कर ग्लूकोज बनाता है। लिवर में आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो भोजन से पोषक तत्वों को पचाने और अवशोषित करने के लिए आवश्यक है। इसके लिए लिवर का सेहतमंद रहना अनिवार्य है। अगर आप भी अपने लिवर को स्वस्थ और सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इन 10 चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें-

loksabha election banner

बेरीज

इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे पॉलीफेनोल कहा जाता है। पॉलीफेनोल लिवर को क्षति होने से सुरक्षित रखता है। बेरीज इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

कॉफी

कॉफी लिवर को फैटी लिवर बीमारी से सुरक्षित रखती है। साथ ही कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। कॉफी सूजन को कम करती है।

ग्रीन टी

World Journal of Gastroenterology में छपी एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी फैट को घटाती है। साथ ही ग्रीन टी के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निजात मिलता है।

लहसुन

journal of Advanced Biomedical Research में छपी एक शोध से पता चला है कि लहसुन NAFLD से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इससे वजन घटता है। लहसुन लिवर के लिए दवा समान है।

ऑलिव आयल

अत्यधिक फैट लिवर के लिए नुकसानदेह होता है। इसके लिए ऑलिव आयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव आयल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और लिवर फंक्शन में सुधार करता है।

ओटमील

इसमें फाइबर और बीटा ग्लूकोज पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। साथ ही लिवर में मौजूद फैट को भी कम करता है। इससे लिवर सुरक्षित रहता है।

अंगूर

World Journal of Gastroenterology में छपी शोध के अनुसार, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं।

फल और सब्जियां

लिवर को स्वस्थ और रखने के लिए अपनी डाइट में एवोकाडो, केला, बार्ली, बीट्स, ब्रॉकोली , चावल, गाजर, नींबू, पपीता आदि चीज़ों का सेवन जरूर करें।

फैटी फिश

फैटी फिश यानी तैलीय मछली में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.