Move to Jagran APP

Omicron Symptoms: सामने आया ओमिक्रॉन का नया लक्षण, कर सकता है आपके कानों पर अटैक

ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना हल्के लक्षण पैदा कर रहा है जिसकी वजह से लोग इसे फ्लू या आम सर्दी-ज़ुकाम मानने की ग़लती भी कर रहे हैं। सबसे चिंता की बात ये है कि इसमें कोविड के अहम लक्षण जैसे स्वाद और सुगंध की हानी नहीं देखे जा रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 12:00 PM (IST)
Omicron Symptoms: सामने आया ओमिक्रॉन का नया लक्षण, कर सकता है आपके कानों पर अटैक
Omicron Symptoms: सामने आया ओमिक्रॉन का नया लक्षण, कर सकता है आपके कानों पर अटैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Omicron Symptoms: कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत सहित दुनियाभर में परेशानी का कारण बना हुआ है। भारत में भी इस नए वेरिएंट की वजह से मामलों में बढ़ोतरी आई है। ओमिक्रॉन न्यूनतम संपर्क के साथ तेज़ी से फैलने के लिए जाना जाता है। साथ ही वैक्सीन से मिली एंटीबॉडीज़ को भी चकमा देने में सक्षम है। हालांकि, यह वेरिएंट डेल्टा की तुलना हल्के लक्षण पैदा कर रहा है, जिसकी वजह से लोग इसे फ्लू या आम सर्दी-ज़ुकाम मानने की ग़लती भी कर रहे हैं। सबसे चिंता की बात ये है कि ओमिक्रॉन में कोविड के अहम लक्षण जैसे स्वाद और सुगंध की हानी नहीं देखी जा रही है, जिससे यह आम फ्लू या बुखार की तरह लग रहा है। इसी बीच स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों के एक समूह ने इस संक्रमण के एक नए लक्षण की खोज की है।

loksabha election banner

ओमिक्रॉन से होने वाले संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

आपको किसी भी इंफेक्शन की पहचान करने के लिए उसके लक्षणों पर ग़ौर करना होता है। देखा जा रहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर रहा है, जिसमें आंखों से लेकर दिल और दिमाग़ शामिल हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसके लक्षण कानों में भी नज़र आते हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने यह समझने के लिए कि वायरस सिस्टम को कैसे प्रभावित कर रहा है, कोविड पॉज़िटिव रोगियों के आंतरिक कान के मॉडल का परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि मरीज़ कान में दर्द और अंदर झुनझुनी सनसनी की भी शिकायत कर रहे हैं - एक ऐसा लक्षण जो अभी तक वायरस से जुड़ा नहीं है।

अगर आपको कान में दर्द, बजने जैसी आवाज़, सीटी जैसी सनसनी, कान में झुनझुनी महसूस हो रही है, तो यह कोरोना वायरस का संकेत हो सकता है। इस तरह के लक्षण उन लोगों में भी देखे गए जिन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं।

इसके अलावा, ओमिक्रॉन के दूसरे लक्षण कुछ ऐसे हैं:

- कांपना/ठंड लगना

- गले या सीने में बलग़म का जमाव

- गले का अंदर से लाल होना और दर्द

- शरीर में दर्द

- कमज़ोरी

- उल्टी

- रात में पसीना आना

- हल्के से तेज़ बुखार

- खांसी

- नाक बहना

- थकावट/कमज़ोरी

- सिर दर्द

डॉ. कॉन्स्टेंटिना स्टेनकोविक ने जोर देकर कहा कि ध्वनि और सुनने से संबंधित समस्याओं का सामना करने पर रोगियों का जल्द से जल्द परीक्षण किया जाए। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए या इसे नज़रअंदाज़ किया जाए, तो संक्रमण से सुनने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.