Move to Jagran APP

Sugar Control Tips: ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में 6 बदलाव करें

Sugar Control Tipsशरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी तो ये है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें और परहेज करें। इसके अलावा घरेलू उपाय अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 11:45 AM (IST)
Sugar Control Tips: ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में 6 बदलाव करें
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में परहेज के साथ ही वॉक भी करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की कमियों की वजह से पनपने वाली बीमारी है। डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बहुत बढ़ जाता है, जिससे शरीर की इंसुलिन उत्पादन क्षमता प्रभावित होने लगती है। कई बार ऐसा भी होता है कि शरीर सक्रिय रूप से इंसुलिन का इस्तेमाल ही नहीं कर पाता हैं। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी तो ये है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें और परहेज करें। इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आप डायबिटीज को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं।

loksabha election banner

ग्रीन टी का सेवन करें:

ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो एक सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट है। ग्रीन टी ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। सुबह-शाम ग्रीन टी पीने से ब्लड में शुगर का स्तर निम्न रहता है।

जामुन के बीजों का सेवन करें:

जामुन के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें, और उन्हें सूखने के बाद पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

हरी सब्जियों का सेवन करें:

शुगर के मरीज अपनी डाइट से शुगर को कंट्रोल करें। इन लोगों को चाहिए कि हरी सब्जियां जैसे पालक, करेला, लौकी, गोभी आदि का सेवन करें। इनमें विटामिन्स, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शुगर में लाभकारी है।

मेथीदाना का इस्तेमाल करें:

मेथीदाने का सेवन रक्त में शुगर के स्तर को कम करने में बेहद फायदेमंद है। रोजाना इसका सेवन करने से को कंट्रोल किया जा सकता है।

जौ का सेवन करें:

जौ शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को लंबे समय तक मेटाबोलइज करने में मदद करती है। फाइबर से भरपूर जौ की आप रोटी पका कर खा सकते हैं।  

विटामिन डी का सेवन करें:

रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए विटामिन डी का सेवन जरूरी है। विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है।

                          Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.