Move to Jagran APP

Kidney Cleanse: किडनी को साफ रखना चाहते हैं तो इन 7 चीज़ों को करें डाइट में शामिल

Kidney Cleanse स्वस्थ किडनी हीं स्वस्थ शरीर के निर्माण में योगदान देती है। किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते है जिससे पथरी होने का जोखिम बढ़ जाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 05:21 PM (IST)
नींबू ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है, जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है। किडनी का मुख्य कार्य ब्लड से अपशिष्ट पदार्थ और अतिरिक्त तरल पदार्थ को छानकर ब्लड को साफ करना और अपशिष्ट पदार्थों को मूत्र के रास्ते बहार निकालना है। स्वस्थ किडनी हीं स्वस्थ शरीर के निर्माण में योगदान देती है। किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते है जिससे पथरी होने का जोखिम बढ़ जाता है। किडनी से जुडी बीमारियों से बचाव के लिए किडनी को हमेशा साफ रखना जरूरी है। आप भी अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते है तो किडनी की सफाई करने के लिए डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें।

loksabha election banner

नींबू करेगा किडनी की सफाई:

औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का उपयोग आप नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं। नींबू ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा।

लाल अंगूर का करें सेवन:

लाल अंगूर विटामिन और खनिज से भरपूर होता है जिसमें विटामिन सी, बी 6 और विटामिन ए मौजूद होता है। इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम होता है। लाल अंगूर के यह सभी गुण किडनी को साफ रखते हैं।

अदरक का करें सेवन:

अदरक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, आयरन व अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है जो किडनी से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

धनिया भी किडनी के लिए है जरूरी:

धनिया में मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन मौजूद होता है। धनिया के सभी गुण किडनी साफ करने में उपयोगी है। धनिया का उपयोग खाने में या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं।

दही का सेवन करें:

दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छी मात्रा में होते हैं जो किडनी को साफ करने में मदद करते हैं। दही में मौजूद औषधीय गुण पाचन को मजबूत करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करते हैं। अपनी डाइट में दही को शामिल करें सेहत के साथ ही किडनी भी हेल्दी रहेगी।

करौंदा का करें सेवन:

विटामिन सी से भरपूर करौंदा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। खनिजों में जिंक, आयरन और कैल्शियम होता है जो किडनी को साफ करने में मदद करता है। रोजाना करोंदा का उपयोग करने से किडनी को साफ व स्वस्थ रखा जा सकता है।

लाल शिमला मिर्च भी किडनी के लिए जरूरी:

लाल शिमला मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व और खनिज मौजूद होते है जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं। किडनी को साफ़ करने के लिए अपने आहार में लाल शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.