Move to Jagran APP

Nausea Home Remedies: अदरक से लेकर सौंफ तक, आपके घर में मौजूद है मतली के इलाज!

Nausea Home Remedies मितली आना एक पेट की स्थिति है जो आपके शरीर को शारीरिक रूप से थका सकती है खासकर जब आप पहले से ही बीमार महसूस कर रहे हों। उल्टी के पीछे कोई एक विशेष कारण नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 02:52 PM (IST)
Nausea Home Remedies: अदरक से लेकर सौंफ तक, आपके घर में मौजूद है मतली के इलाज!
अदरक से लेकर सौंफ तक, आपके घर में मौजूद है मतली का इलाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nausea Home Remedies: आपने भी ऐसे कई दिनों का अनुभव किया होगा, जब आपका पेट ख़राब होता है और आप उल्टी के डर से सारा दिन बाथरूम में बिताते हैं। मितली आना एक पेट की स्थिति है जो आपके शरीर को शारीरिक रूप से थका सकती है, खासकर जब आप पहले से ही बीमार महसूस कर रहे हों। उल्टी के पीछे कोई एक विशेष कारण नहीं है - कई कारक मतली का कारण बन सकते हैं। यह मोशन सिकनेस, एसिड रिफ्लक्स, अपच या मॉर्निंग सिकनेस भी हो सकता है।

prime article banner

अगर आप भी अक्सर मतली या उलटी आने जैसा महसूस करती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपकी मदद कर सकते हैं।

1. पुदीना

ताज़ा पुदीने की पत्तियां चबाने से मतली या उल्टी की समस्या में मदद मिल सकती है। पुदीना का स्वाद स्टॉन्ग होता है, जो तरोताज़ा और ठंडक देता है, जिससे आपके पेट को राहत मिलती है।

2. अदरक

अ दरक पेट को राहत पहुंचाने का काम करता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट्स का मानना है कि अदरक को कुचल कर उसे पानी में मलाएं और पी लें। इससे उल्टी में राहत मिल सकती है। इसके अलावा आप कच्चा अदरक का टुकड़ा चूस भी सकते हैं।

3. नारियल पानी

नारियल पानी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। एक कप नारियल पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और हर थोड़ी देर में इसकी एक चुस्की लें ।

4. लौंग

3-4 लौंग को चबाने से मतली या उल्टी की समस्या हल की जा सकती है। लौंग का स्वाद भी तेज़ होता है, जिससे आपको राहत मिल सकती है।

5. सौंफ

सौंफ को आमतौर पर खाने के बाद खाया जाता है। इसमें मौजूद पोषण शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। सौंफ खाने से भी पेट को राहत मिलती है और उल्टी कंट्रोल में आती है।

6. इलायची

इलायची को खाने के कई तरीके हैं। इसे सीधे खाएं या फिर चाय में डालकर पिएं। इससे आप मतली को दूर कर सकते हैं।

7. नींबू पानी

नींबू के रस में न्यूट्रलाइजिंग एसिड होते हैं, जो बाइकार्बोनेट बनाते हैं। बाइकार्बोनेट मतली से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए, नींबू पानी न केवल उल्टी से राहत देता है बल्कि शरीर को डीहाइड्रेशन से भी बचाता है, जो उल्टी का एक सामान्य प्रभाव है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.