Move to Jagran APP

Side Effects Of Papaya: ज़्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ऐसे साइड इफेक्‍ट्स!

Papaya Side Effects पपीते खाने के फ़ायदे कई हैं लेकिन इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। खासकर सबसे प्रमुख समस्या है कि पपीता गर्भवती महिला को प्रभावित कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 03:00 PM (IST)
Side Effects Of Papaya: ज़्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ऐसे साइड इफेक्‍ट्स!
Side Effects Of Papaya: ज़्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ऐसे साइड इफेक्‍ट्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Side Effects Of Papaya: पीपता एक ऐसा फल है जिसे आप चाहे तो सलाद में खाएं या फिर जूस के रूप में। बाकी फलों की तरह, पपीते को भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह फल खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है। यह लो कैलरी फ्रूट स्‍वास्‍थ्‍य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। पपीते को उसके जीवाणुरोधी गुण के लिए जाना जाता है, यह पाचन क्षमता को भी बढ़ावा देता है। 

loksabha election banner

इस फल के लगभग हर हिस्से का उपयोग किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनोइड जैसे कि बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यहां तक कि कच्चे पपीते का भी उपयोग खाने में किया जाता है। पपीता स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, वज़न घटाने में मदद, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, स्वस्थ त्वचा, कब्ज से छुटकारा आदि से लड़ने में मदद करता है। 

हालांकि, पपीते खाने के फ़ायदे कई हैं लेकिन इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। खासकर, पपीते से जुड़ी सबसे प्रमुख समस्या यह है कि गर्भवती महिला को प्रभावित कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं पपीते खाने के साइड इफेक्ट्स के बारे में:

1. गर्भवती महिलाओं के लिए है हानिकारक 

गर्भवती महिलाओं को हमेशा पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। पपीते में लेटेक्स की हाई मात्रा होती है जो गर्भाशय सिकुड़न का कारण बन सकती है। पपीते में मौजूद पपेन शरीर की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है।

2. कम हो सकता है ब्‍लड शुगर 

पपीता रक्त में शुगर लेवल काफी कम कर सकता है। तो, अगर आप मधुमेह और दवा ले रहे हैं तो पपीता खाने से पहले अपने चिकित्सक से पूछ लें।

3. पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है

पपीते में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। कब्‍ज़ होने पर ये आपको फायदा देता है, लेकिन ये आपका पेट खराब भी कर सकता है। इसके अलावा, पपीते की बाहरी त्वचा में लेटेक्स होता है, जो पेट को अपसेट कर सकता है और पेट दर्द का कारण भी बन सकता है।

4. एलर्जी का कारण बन सकता है

फल में मौजूद पपैन से एलर्जी हो सकती है। प्रतिक्रियाओं में से जैसे सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द और चकत्ते और त्वचा पर खुजली होना।

5. सांस की तकलीफ

पपीता में मौजूद एंज़ाइम पपेन को संभावित एलर्जी भी कहा जाता है। अत्यधिक मात्रा में पपीते का सेवन अस्थमा, कंजेशन और जोर जोर से सांस लेना जैसी विभिन्न श्वसन संबंधी विकार पैदा कर सकता है।

6. दवा के साथ न खाएं पपीता 

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि पपीता रक्त को पतला करने वाली दवाओं के जैसा प्रतिक्रिया दे सकता है जिससे रक्तस्राव आसान हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.