Move to Jagran APP

High Blood Pressure Diet: हाईपरटेंशन के मरीज़ हैं तो इन 6 फूड्स से करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

High Blood Pressure Diet सामान्य ब्लड प्रेशर का स्तर 120/80 होता है इससे ज्यादा हो तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहा जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक पूरी दुनिया में एक अरब से ज्यादा लोग हाइपरटेंशन का शिकार हैं। हाई ब्लड प्रेशर किडनी और स्ट्रॉक के खतरे को बढ़ाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 02:10 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 02:10 PM (IST)
High Blood Pressure Diet: हाईपरटेंशन के मरीज़ हैं तो इन 6 फूड्स से करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
कद्दू, चिया और अलसी के बीज ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखेंगे।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Blood Pressure Diet:बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की खराबी की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी किसी को भी कम उम्र में ही अपनी गिरफ्त में ले लेती है। हाई ब्लड प्रेशर होने का सबसे बड़ा कारण तनाव और नशीले पदार्थों का सेवन है। तनाव के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जिसके कारण रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ने लगता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

loksabha election banner

सामान्य ब्लड प्रेशर का स्तर 120/80 होता है, इससे ज्यादा हो तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहा जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक पूरी दुनिया में एक अरब से ज्यादा लोग हाइपरटेंशन का शिकार हैं। हाई ब्लड प्रेशर किडनी और स्ट्रॉक के खतरे को बढ़ाता है। अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो अपना ब्लड प्रेशर रोज़ चेक करें और उसे डाइट से कंट्रोल करें। इस बीमारी का 99% इलाज सिर्फ दवा से नहीं बल्कि डाइट से भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डाइट में किन चीज़ों को शामिल करें।

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने वाले फूड्स

दूध और दूध से बनी चीजों को करें डाइट में शामिल:

दही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करती है। इसके अलावा दूध, पनीर, फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

सिट्रस फ्रूट्स का करें रोज़ सेवन:

संतरे, मौसमी और नींबू में कैलोरी बहुत कम होती है और सोडियम नहीं होता, ऐसे फ्रूट्स आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करते हैं। ये फ्रूट्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिसके कारण आपके दिल की सेहत ठीक रहती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। सोडियम नहीं होने के कारण ब्लड सेल्स में प्रेशर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

कद्दू, चिया और अलसी के बीज बीपी रखेंगे कंट्रोल:

कद्दू के बीज, चिया और अलसी के बीज में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखते है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, आर्जिनिन और एमिनो एसिड भी मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है। एमिनो एसिड खून की वाहिकाओं को स्मूथ रखता है।

पालक और गोभी:

पालक और गोभी में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

बीन्स और दाल:

दालें और बीन्स फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में बेहद मददगार साबित होती हैं।

जामुन को करें डाइट में शामिल:

जामुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाते हैं। जामुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.