Move to Jagran APP

Skin Allergies cure: बरसात में स्किन एलर्जी से परेशान हैं, तो इन 5 उपायों से करें उपचार

Skin Allergies cureस्किन पर एलर्जी डस्ट से भी होती है जिसकी वजह से आंखें लाल हो सकती हैं और आंखों में खुजली हो सकती है। डस्ट एलर्जी की वजह से बार-बार छींके आना नाक से पानी बहना खांसी होना सांस लेने में दिक्कत सीने में जकड़न महसून होना शामिल है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 12:00 PM (IST)
खुजली से निजात पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात के मौसम में एलर्जी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। हवा में मौजूद डस्ट, जर्म्स और नमी इस मौसम में स्किन एलर्जी का सबसे बड़ा कारण होते हैं। स्किन एलर्जी और भी कई कारणों की वजह से हो सकती है जैसे क्रीम या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से, दूषित खाना खाने से, धूल-मिट्टी, और कपड़ों से भी हो सकती है। स्किन पर एलर्जी डस्ट से भी होती है जिसकी वजह से आंखें लाल हो सकती हैं और आंखों में खुजली हो सकती है। डस्ट एलर्जी की वजह से बार-बार छींके आना, नाक से पानी बहना, खांसी होना, सांस लेने में दिक्कत, सीने में जकड़न महसून होना शामिल है। आप भी एलर्जी से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं।

loksabha election banner

डस्ट एलर्जी के लिए स्टीम का सहारा लें:

धूल से हुई एलर्जी से निजात पाने के लिए आप भाप ले सकते हैं। करीब 10 मिनट तक स्टीम लेने से डस्ट एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन एलर्जी का करें बर्फ से इलाज:

स्किन पर होने वाली एलर्जी से निजात पाने के लिए आप बर्फ के टुकड़ों को एक साफ कपड़े में रखकर एलर्जी वाली जगह पर सिकाई करें, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

बॉडी पर खुजली है तो नारियल तेल लगाएं:

बॉडी पर हो रही किसी भी टाइप की एलर्जी या खुजली से निजात पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन एलर्जी का उपचार करते हैं। नारियल तेल का इस्तेमाल बॉडी पर करने के लिए आप गुनगुना नारियल तेल लें और उसे एलर्जी वाली जगह लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें, आपको राहत मिलेगी।

एलोवेरा खुजली करेगा दूर:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार है। ये एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और जलन से निजात दिलाता है। एलर्जी वाली जगह पर जेल को 30 से 40 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और कुछ देर बाद साफ कर लें, आपको खुजली से निजात मिलेगी।

नीम के पत्ते:

नीम एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो एलर्जी से छुटकारा दिलाता है। आप नीम के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर एलर्जी वाली जगह लगाएं आपको एलर्जी से निजात मिलेगी। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.