Move to Jagran APP

Aloe Vera For Weight Loss: इन 5 तरीकों से करेंगे एलोवेरा का सेवन तो झट से घटेगा वज़न

Aloe Vera For Weight Loss एलोवेरा कटने घाव जलने और मसूड़ों व आंखों में संक्रमण में भी आराम देने के लिए जाना जाात है। साथ ही वज़न घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप भी वज़न घटाना चाह रही हैं तो इन 5 तरीकों से एलोवेरा का सेवन करें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 10:03 AM (IST)
Aloe Vera For Weight Loss: इन 5 तरीकों से करेंगे एलोवेरा का सेवन तो झट से घटेगा वज़न
Aloe Vera For Weight Loss: इन 5 तरीकों से करेंगे एलोवेरा का सेवन तो झट से घटेगा वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Aloe Vera For Weight Loss: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। बहुमुखी पौधा होने के कारण, त्वचा, शरीर और समग्र स्वास्थ्य के लिए इसके कई उपयोग और लाभ हैं। क्योंकि एलोवेरा जेल एक अच्छा मॉइश्चराइज़िंग एजेंट होता है इसलिए इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल हेल्थ ड्रिंक्स में भी किया जाता है।

loksabha election banner

यह डेंटल प्लाक को कम करने और कब्ज़ आदि जैसे गैस्ट्रिक विकारों में मदद करने में भी मददगार पाया गया है। इसके अलावा एलोवेरा कटने, घाव, जलने और मसूड़ों व आंखों में संक्रमण में भी आराम देने के लिए जाना जाात है। साथ ही एलोवेरा के सेवन से वज़न घटाने में भी मदद मिल सकती है। तो अगर आप भी वज़न घटाना चाह रही हैं, तो इन 5 तरीकों से एलोवेरा का सेवन करें।

सब्ज़ियों के जूस के साथ मिक्स करें

सब्ज़ियों के जूस के साथ एलोवेरा को मिलाकर पीने से इसका कसेला स्वाद महसूस नहीं होगा। एलोवेरा के जूस का स्वाद अच्छा नहीं होता इसलिए इसे पीना आसान नहीं है।

खाने से पहले इसका सेवन करें

खाने से पहले एलोवेरा जूस पीने से वज़न घटाने में मदद मिलती है। खाने से पहले एक चम्मच एलोवेरा खाने से पाचन बेहतर होता है जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज़म बढ़ाता है जिससे बॉडी फैट्स बर्न होते हैं।

गर्म पानी के साथ इसे लें

फैट बर्न करने और वज़न घटाने के लिए गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है। रोज़ाना खाली पेट एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से वज़न कम होता है। साथ ही अगर आप गुनगुने पानी के साथ एलोवेरा का सेवन भी करेंगी तो आपका वज़न तेज़ी से घटेगा।

नींबू के रस के साथ

वज़न कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर साबित हो सकता है। नींबू पानी में एलोवेरा जूस मिलाने से आपका वज़न जल्दी घट सकता है।

इसे शहद के साथ मिलाएं

आप एलोवेरा जूस में कुछ बूंदे शहद की मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा। शहद इस ड्रिंक में मिठास जोड़ देगा। साथ ही शहद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.