Move to Jagran APP

Covid-19 Second Wave: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचना है, तो न करें ये 5 काम!

Covid-19 Second Wave लॉकडाउन हटने और मामलों के कम होने से ज़्यादार लोग इस बीमारी को लेकर बेफिक्र हो गए। लोग शादियों में शिरकत कर रहे हैं पार्टियां कर रहे हैं बाज़ारों में फिर भीड़ है यहां तक कि क्रिकेट स्टेडियम भी फैन्स से भरे हुए हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 01:05 PM (IST)
Covid-19 Second Wave: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचना है, तो न करें ये 5 काम!
कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बचने के लिए याद रखें ये 5 बातें!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Second Wave: पिछले साल 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया था। भारत में भी धीरे-धीरे कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे। जिसके बाद कुछ महीनों तक लॉकडाउन रहा और फिर सिर्फ ज़रूरी चीज़ों के लिए बाहर निकलने की इजाज़त थी। हालांकि, धीरे-धीरे फिर कोरोना के मामले कम होने लगे और लॉकडाउन भी हट गया। 

loksabha election banner

फिर बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

लॉकडाउन हटने और मामलों के कम होने से ज़्यादार लोग इस बीमारी को लेकर बेफिक्र हो गए। लोग शादियों में शिरकत कर रहे हैं, पार्टियां कर रहे हैं, बाज़ारों में फिर भीड़ है, यहां तक कि क्रिकेट स्टेडियम भी फैन्स से भरे हुए हैं। इसके अलावा पिछले कुछ महीनों में मामले काफी कम ज़रूर हो गए थे, लेकिन इसी बीच लोगों ने मास्क पहनना छोड़ दिया, शारीरिक दूरी को भूल गए, जिसकी वजह से एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। ये पहले से भी ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकती है, क्योंकि अब कोरोना के कई रूप आ चुके हैं, जो पहले से ज़्यादा संक्रामक हैं।

दूसरी लहर में खुद को सुरक्षित रखने के लिए ये करें:

1. राष्ट्रीय सलाह और दिशानिर्देशों पर ध्यान दें

स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोविड-19 के बारे में आपको लेटेस्ट सलाह मिल जाएगी। जिसमें लक्षणों के बारे में पता चलेगा, लक्षण दिखने पर क्या करना है और कैसे ट्रीटमेंट होगा, इस सब के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2. हाथों की सफाई में ढिलाई न बरतें 

हम भले ही अपने हाथों को साफ कर-करके थक गए हैं, लेकिन इस संक्रमण से बचने के लिए ये बेहद ज़रूरी है। गंदे सतहों को छूने के बाद अपने चेहरे को छू लेने से आप बीमार पड़ सकते हैं। हम दिन में कहां-कहां हाथ लगा रहे हैं, इसका ध्यान नहीं रहता, इसलिए कई बार हाथ धो लेने से आप बीमारियों से बच सकते हैं। वैज्ञानिकों ने भी शोध में पाया है कि कोरोना वायरस कॉपर पर 4 घंटे, कार्डबोर्ड पर 24 घंटे और प्लास्टिक व स्टेनलेस स्टील पर दो से तीन दिन तक ज़िंदा रह सकता है।

3. शारीरिक दूरी बनाना न भूलें 

एक तरफ महामारी की वजह से संघर्ष कर रहे लोकर बिज़नेस को सपोर्ट करना बिल्कुल ज़रूरी है, लेकिन साथ ही ये भी ज़रूरी है कि ऐसा करते समय आप शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखें। कम से कम लोगों से मिलें ताकि वायरस के संचार को थामा जा सके।

4. बड़े स्तर पर पार्टी करने से बचें 

लॉकडाउन के दौरान कई महीनों तक अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों से ज़ूम, फेसटाइम, स्काइप, गूगल हैंगआउट या फिर वॉट्सएप के ज़रिए बात करने की वजह से ज़ाहिर है आप उनसे मिलने को बेताब हो जाते हैं। लेकिन ऐसे में बडे़ स्तर पर पार्टी न करें। आप एक बार में कम लोगों से मिलें, ताकि आप के साथ आपके करीबी लोग, खासतौर पर घर के बुज़ुर्ग इस ख़तकनाक संक्रमण से बचे रहें। 

5. घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनें 

घर से बाहर निकलने पर मास्क ज़रूर पहनें। अगर आप ऐसी किसी जगह जा रहे हैं, जहां लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखना मुश्किल है, तो ऐसे में मास्क को बिल्कुल न निकालें। मास्क पहनने से आपके साथ कई लोग इस संक्रमण से बच सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.