Move to Jagran APP

Coronavirus: इन 5 संकेतों से जानें, कहीं आपके फेफड़ों में तो नहीं फैल रहा कोविड-19

Coronavirus जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक कोविड से जुड़े फेफड़ों की जटिलताओं के संकेत और लक्षण बीमारी के शुरुआती दिनों में कुछ आसान संकेतों द्वारा समझे जा सकते हैं। आइए जानें कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 09:57 AM (IST)
इन 5 संकेतों से जानें, कहीं आपके फेफड़ों में तो नहीं फैल रहा कोविड-19

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोरोना वायरस एक ऐसा संक्रमण है जिसके लक्षण कई बार दिखते हैं, तो कई बार नहीं और अलग-अलग लोगों में अलग-अलग लक्षण होते हैं, हालांकि, लक्षण कैसे भी हों ये बीमारी फेफड़ों को बुरी तरह क्षति पहुंचाती है। संक्रमण अभी तक कई बार रूप बदल चुका है, लेकिन अब भी फेफड़ों और पल्मनरी से जुड़ी गंभीर की समस्या कोविड-19 से जुड़ी हैं। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि कैसे मामूली कोविड-19 संक्रमण कैसे गंभीर रूप भी ले सकता है।   

loksabha election banner

जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड से जुड़े फेफड़ों की जटिलताओं के संकेत और लक्षण बीमारी के शुरुआती दिनों में कुछ आसान संकेतों द्वारा समझे जा सकते हैं। आइए जानें कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में:

1. लागातार और न रुकने वाली खांसी

SARS-COV-2 छाती की लाइनिंग में बढ़ता जाता है और लगातार खांसी के अटैक का कारण बनता है। सूखी खांसी न सिर्फ कोविड-19 का एक खास संकेत है, बल्कि अगर आपको लगातार खांसी का अनुभव होता है, जिसमें 2-3 सप्ताह बाद भी कोई सुधार नहीं होता, तो यह कोविड की वजह से फेफड़ों के गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकता है। इसके अलावा भयानक और लगातार खांसी भी लंबे कोविड का संकेत हो सकता है।

2. सांस लेने में तकलीफ

सांस की तकलीफ या डिस्पेनिया एक ऐसी समस्या है, जो आमतौर पर तब होती है जब किसी प्रकार का संक्रमण फेफड़ों की क्रिया में बाधा डालता है, जिससे आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो जाता है। कोविड से संक्रमित लोगों में खासतौर पर जिनका जोखिम का स्तर ऊंचा है, वे अगर सांस लेने में तकलीफ महसूस करते हैं या ऑक्सीजन का स्तर गिरता है, तो ये स्थिति आम ज़रूर है लेकिन जानलेवा भी साबित हो सकती है।  

3. सीने में दर्द, सांस लेने में मुश्किल

डॉक्टरों कुछ समय से चेतावनी दे रहे हैं कि अगर सांस लेने में कठिनाई हो रही है या अचानक सीने में तीव्र दर्द का अनुभव हो रहा है, तो ये गंभीर कोविड​​-19 से फेफड़ों की क्षति का संकेत हो सकता है। यानी एक्यूट रेस्पारेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम, जो फेफड़ों के फेलियर का संकेत है।

4. बाकी संक्रमण भी दिखने शुरू हो जाते हैं 

फेफड़ों की बिगड़ती हुई स्थिति या छाती की जटिलताएं, किसी भी अन्य बीमारी के लिए शरीर को संक्रमित करना आसान बना देती है, जैसे कि सेप्सिस, जो तब हो सकता है जब वायरस रक्तप्रवाह में आ जाता है और शरीर में स्वस्थ ऊतकों पर हमला करना शुरू कर देता है- जिसमें हृदय और फेफड़े शामिल हैं। गंभीर मामलों में सेप्सिस फेफड़ों को हमेशा के लिए खराब कर देता है।

5. बढ़ती हुई अंग जटिलताएं

साइटोकिन तूफान, जो इस बात का संकेत है कि प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से स्वस्थ अंगों और कोशिकाओं पर हमला करने लगती हैं, जो  गंभीर श्वसन जटिलताओं का भी संकेत हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.