Move to Jagran APP

जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे

असल में मूंगफली पोषण तत्वों से भरपूर होता है और इसे खाने से सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ अच्छी वसा माइक्रो और मैक्रो-न्यूट्रीएन्ट्स भी मौजूद होते हैं जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 08:20 AM (IST)
जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे
जानें सर्दियों में मूंगफली खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आपका बचपन उत्तर भारत में बीता है, तो आपने हर सर्दी में सड़कों पर मूंगफली बिकती ज़रूर देखी होगी। ठंड का मौसम आते ही सड़कों पर मूंगफली, चिक्की, गजक के ठेले लगने शुरू हो जाते हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि सर्दी के मौसम और मूंगफली में क्या रिश्ता है? मूंगफली ठंड आते ही क्यों बाज़ारों में मूंगफली मिलनी शुरू हो जाती है?

loksabha election banner

असल में मूंगफली पोषण तत्वों से भरपूर होता है और इसे खाने से सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ, अच्छी वसा, माइक्रो और मैक्रो-न्यूट्रीएन्ट्स भी मौजूद होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। साथ ही मूंगफली बादाम, काजू, अखरोट की तरह महंगे भी नहीं होते।

मूंगफली को उबाल कर या फिर भून कर खाया जा सकता है।

सर्दियों में मूंगफली खाने के 5 फायदे

वज़न घटाने के लिए

अगर आप वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो मूंगफली आपकी इस काम में मदद कर सकती है। मूंगफली भूख को कम करने का काम करती है, लेकिन इसे ज़रूरत से ज़्यादा न खाएं।

प्रोटीन

100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है। यह एक अच्छा पौधा-आधारित प्रोटीन स्रोत है, इसलिए सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है।

दिल की सेहत

यह कुरकुरे स्नैक्स आपको दिल के रोगों के जोखिम को बढ़ाने वाले कई कारणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम भी करती है।

ब्लड शुगर स्तर

डायबिटीज़ डाइट में भी मूंगफली को कम मात्रा में शामिल किया जा सकता है।

खनीज और विटामिन्स

मूंगफली एक साथ कई पोषक तत्व प्रदान करती है। वे खनिज, विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर, तांबा, फोलेट, विटामिन-ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.