Move to Jagran APP

Superfoods For Hair And Nails: नाखून और बालों को मजबूत करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में करें इन 5 चीजों को शामिल

Superfoods For Hair And Nails आपके बाल और नाखूनों की खूबसूरती आपकी डाइट पर निर्भर करती है। नाखून और बाल दोनों ही कैराटिन से बने होते हैं इसलिए जो पोषक तत्व एक के लिए जरूरी है तो वही दूसरे के लिए भी जूरूरी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 12:49 PM (IST)
Superfoods For Hair And Nails: नाखून और बालों को मजबूत करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में करें इन 5 चीजों को शामिल
नाखून और बालों की मजबूती के लिए इन सुपरफूड्स का सेवन जरूर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत बाल और खूबसूरत नाखून मेकअप या महंगे ट्रीटमेंट से नहीं मिलते बल्कि अच्छी डाइट से मिलते हैं। लंबे काले घने, खूबसूरत बालों और मजबूत नाखूनों की चाहत रखते हैं तो अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करें। आपके बाल और नाखूनों की खूबसूरती आपकी डाइट पर निर्भर करती है। नाखून और बाल दोनों ही कैराटिन से बने होते हैं और एक ही तरह की प्रक्रिया दोनों को बनाती है, इसलिए जो पोषक तत्व एक के लिए जरूरी है तो वही दूसरे के लिए भी जूरूरी है। हम आपको बताते हैं कि डाइट के जरिए कैसे आप अपने नाखून और बालों की हिफाज़त कर सकती हैं।

loksabha election banner

अंडे का सेवन करें:

अंडे में बायोटिन और प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों पोषक तत्व बालों और नाखून के विकास के लिए महत्यपूर्ण हैं। ज्यादातर हेयर फॉलिक प्रोटीन से बने होते हैं। अगर आप प्रोटीन युक्त आहार लेते हैं तो आपके बाल गिरने की समस्या अपने आप कम हो जाएगी। केरोटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए बायोटिन महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं, अंडे जिंक, सेलेनियम और बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। नाखूनों और बालों के विकास के लिए अंडा सबसे बेस्ट फूड है। आप दिन में एक अंडा जरूर खाएं।

बीन्स को करें डाइट में शामिल:

बीन्स प्रोटीन, जिंक और बायोटिन से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके बालों और नाखूनों को मोटा बनाने में मदद करते हैं। बीन्स के भरपूर इस्तेमाल से बाल और नाखूनों के टूटने की संभावना कम होती है। ये विभिन्न प्रकार के सेम हैं फाइबर, जस्ता, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता हैं, जो कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाते हैं और आपकी स्किन को स्वस्थ और हेल्दी बनाते हैं। 

ड्राई फ्रूट को करें डाइट में शामिल:

शोधकर्ताओं के मुताबिक हर इनसान को दिन में एक बार एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट जरूर खाना चाहिए। काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली सभी नट्स ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होते हैं। नियमित रूप से इन नट्स के सेवन से बाल और नाखून मजबूत होते हैं।

टमाटर का करें इस्तेमाल:

टमाटर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और लसिन सहित सभी महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड शामिल हैं। ये सभी सूरज की हनिकारक किरणों से स्किन की हिफाजत करते हैं। टमाटर हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों को टूटने को रोकता है।

दलिये को करें नाश्ते में शामिल

एक कटोरी दलिया आपके लिए आदर्श नाश्ता है। दलिया न केवल यह आपका पेट भरता है बल्कि आपको दिन के लिए ऊर्जा भी देता है। एक कटोरी दलिया कॉपर, जिंक और विटामिन बी से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व आपके बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिंक मुहांसे से लड़ने में मदद करता है साथ ही स्किन को हेल्दी भी रखता है।

                   Written By Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.