Move to Jagran APP

Hiccups Remedies: फटाफट हिचकी रोकने के काम आएंगे, ये 5 तरीके!

Hiccups Remedies हिचकी आना बेहद आम बात है लगभग ने इसका कभी न कभी अनुभव किया होगा। हिचकी किसी को भी कभी भी और किसी भी उम्र में आ सकती हैं। लेकिन हल्की सी भी हिचकी आपको पागल बना सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 06:43 PM (IST)
Hiccups Remedies: फटाफट हिचकी रोकने के काम आएंगे, ये 5 तरीके!
फटाफट हिचकी रोकने के काम आएंगे, ये 5 तरीके!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hiccups Remedies: एक बात साफ है, जब तक हिचकी लगातार नहीं आती है, तब तक ये ख़तरनाक नहीं है। लेकिन कुछ देर पर आपको इससे परेशानी होने लगती है। हिचकी आना बेहद आम बात है, लगभग ने इसका कभी न कभी अनुभव किया होगा। हिचकी किसी को भी, कभी भी और किसी भी उम्र में आ सकती हैं। लेकिन हल्की सी भी हिचकी आपको पागल बना सकती है। क्या कभी आपने सोचा है कि ये आवाज़ कहां से आ रही होती है? इसका दोष आपके डायाफ्राम (फेफड़ों के नीचे स्थित, श्वसन की प्रमुख मांसपेशी) पर जाता है।

loksabha election banner

हिचकियां क्या हैं?

हिचकी डायाफ्राम की मांसपेशियों के दोहराव, अनियंत्रित संकुचन हैं। आपका डायाफ्राम आपके फेफड़ों के ठीक नीचे की मांसपेशी है। यह आपकी छाती और पेट के बीच की सीमा है। डायाफ्राम श्वास को नियंत्रित करता है। जब आपका डायाफ्राम सिकुड़ता है, तो आपके फेफड़े ऑक्सीजन लेते हैं। जब आपका डायाफ्राम आराम करता है, तो आपके फेफड़े कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। लेकिन अगर कुछ आपके डायाफ्राम को परेशान करता है, तो यह एक अलग "हिच!" ध्वनि बना सकता है।

तो हिचकी के पीछे की वजह क्या होती हैं?

हिचकियां कई कारणों से आ सकती हैं। उनमें से कुछ शारीरिक और कुछ भावनात्मक हो सकते हैं।

1. ज़रूरत से ज़्यादा खा लेना

अगर आप हर दफा ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं और वह भी जल्दी-जल्दी, तो आपको हिचकियां आएंगी। इसके अलावा खाने को अच्छी तरह से न चबाने से भी ऐसी दिक्कत शुरू हो सकती है। इसलिए आपको अपना खाना सही तरीके से खाना चाहिए।

2. तीखा खाना

क्या आपको तीखा खाना पसंद है? अगर हां, तो आपको इसे खाते वक्त सावधान रहना चाहिए। मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक यौगिक होता है, जो डायाफ्राम में न्यूरॉन्स को सक्रिय करता है, जो हिचकी का कारण बनता है।

3. सोडा युक्त ड्रिंक्स

कार्बोनेट फिज़ी ड्रिंक्स पीने से भी हिचकी आ सकती हैं। सोडा पीते वक्त, आप ज़्यादा गैस का सेवन कर लेते हैं और इससे हिचकियां शुरू हो जाती हैं।

4. शराब

शराब हिचकी आने का आम कारण है, क्योंकि शराब आपकी फिज़िकल और मेंटल हेल्थ को ख़राब करती है। यह एक तथ्य है कि शराब आपके अन्नप्रणाली के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी परेशान करती है, जो हिचकी को भी ट्रिगर कर सकती है और एसिड उत्पादन को बढ़ा सकती है, जिससे एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। एसिड रिफ्लक्स की वजह से हिचकियां शुरू हो जाती है।

हिचकी को कैसे रोकें?

1. ठंडा पानी

ज़िद्दी हिचकियों को रोकने के लिए ठंडा पानी पीना चाहिए। जैसे ही हिचकियां शुरू हों और ठंडा पानी धीरे-धीरे पिएं, इससे जल्द बेहतर महसूस करेंगे।

2. लंबी सांसे लें और छोड़ें

जैसे ही हिचकियां शुरू हों, धीरे-धीरे और आराम से अपने फेफड़ों से सारी हवा को निकालें। इसके बाद लंबी सांस लें, इसे कुछ देर रोक कर रखें, फिर छोड़ दें और फिर नॉर्मल सांस लें।

3. चीनी

हिचकी को रोकने के लिए चीनी भी फायदेमंद होती है। चीनी को अपनी जीभ पर 10 सेकेंड के लिए रखें और फिर आपकी हिचकियां दूर हो जाएंगी।

4. गर्म पानी

बिना सांस लिए धीरे-धीरे एक ग्लास गुनगुना पानी पिएं। इससे भी हिचकी में राहत मिलती है।

5. डकार लेना

जानकर जकार लेने से भी आपको हिचकी से निपटने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.