Move to Jagran APP

Cough & Cold Remedies: सर्दी-ज़ुकाम से जल्द राहत दिलाएंगे ये 5 जादुई नुस्खे

Cough Cold Remedies सर्दी ज़ुकाम होते ही कई लोग वायरल फीवर का भी शिकार हो जाते हैं। इससे निपटने के लिए बाज़ार में कई दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन इसके साथ आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 09:00 AM (IST)
Cough & Cold Remedies: सर्दी-ज़ुकाम से जल्द राहत दिलाएंगे ये 5 जादुई नुस्खे
सर्दी-ज़ुकाम से जल्द राहत दिलाएंगे ये 5 जादुई नुस्खे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cough & Cold Remedies: बदलते मौसम में सर्दी-ज़ुकाम, बुख़ार आम बीमारियां हैं। मॉनसून के बाद अब देश भर में लोग वायरल बुख़ार के शिकार हो रहे हैं। वायरल आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जल्दी फैलता है, ऐसे में सावधानी बरतना ज़रूरी हो जाता है।

loksabha election banner

ये इंफेक्शन हमारी नाक, फेरिंजाइटिस, श्वासनलिका और साइनोसाइटिस, साइनस को प्रभावित करते हैं। सर्दी ज़ुकाम होते ही कई लोग वायरल फीवर का भी शिकार हो जाते हैं। इससे निपटने के लिए बाज़ार में कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन इसके साथ आप कुछ घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकती हैं।

1. लहसुन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है, जो ज़ुकाम और सर्दी के वायरस को जल्द से जल्द ख़त्म करने का काम करता है। इसके अलावा यह खून को साफ करने में भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका प्रयोग आप खाने में डाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसको सरसों के तेल में पकाकर अपनी छाती और गले पर लगाएं। इससे भी ज़ुकाम बहुत जल्द ख़त्म हो जाएगा।

2. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल का प्रयोग एंटी-सेप्टिक के लिए किया जाता है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि इसका प्रयोग सर्दी-ज़ुकाम को ठीक करने में भी किया जाता है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। सर्दी-ज़ुकाम होने पर आप नीलगिरी के तेल की एक या दो बूंद पानी में डालें और पानी को उबाल लें। उबले पानी से भाप लें, इससे न सिर्फ सर्दी-ज़ुकाम ठीक हो जाएगा बल्कि नाक भी खुल जाएगी।

3. शहद, नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय

ये सभी औषधियां सर्दी और ज़ुकाम से लड़ने के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। इनमें कैल्शियम, मैंगनीज़, आयरन, विटामिन-के और डाईटरी फाइबर आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो सर्दी-ज़ुकाम के वायरस से बचाने का काम करते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्मच शहद लें, आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर और नींबू के टुकड़े और अदरक का टुकड़ा लें। इन्हें गर्म पानी में डाल कर ऊबाल लें और दिन में दो से तीन बार पियें।

4. तुलसी

तुलसी बहुत ही लाभकारी औषधि है। इसमें ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स पाए जाते हैं, जो कि एंटी-बायोटिक का काम करते हैं। सर्दी-ज़ुकाम के समय तुलसी का काढ़ा बहुत उपयोगी होता है। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आधा गिलास पानी, दो से तीन लौंग और अदरक को लेकर उबाल लें। आप इसमें अपने अनुसार शहद या चीनी मिला सकते हैं। इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार पियें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

5. खट्टे फल

खट्टे फलों में विटमिन-सी की मात्रा अच्छी होती है। यह विटामिन हमारे इम्यून को बढ़ाता है। ज़ुकाम होने पर आप संतरा, नीबू, अनानास, चेरी आदि फलों को खा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन-सी ब्रोकली में भी पाया जाता है। इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में इनका सेवन हानिकारक हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.