Move to Jagran APP

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर से हैं पीड़ित, तो इन सोडियम से भरपूर इन 4 फूड्स से रहें दूर!

High Blood Pressure Diet ज़्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर को हल्के में लेते हैं इस बात से अंजान कि इस बीमारी से स्वास्थ्य से जुड़े कई जोखिम खड़े कर सकती है। कई ऐसे कारक हैं जो जिनकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू हो सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 09:30 AM (IST)
High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर से हैं पीड़ित, तो इन सोडियम से भरपूर इन 4 फूड्स से रहें दूर!
हाई ब्लड प्रेशर से हैं पीड़ित, तो इन सोडियम से भरपूर इन 4 फूड्स से रहें दूर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप एक धीमी गति से बढ़ने वाला रोग है, जो उम्र के साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए दरवाज़े खोलता है, जिसमें दिल का दौरा, गुर्दे की समस्या, दृष्टि हानि, यौन रोग और डिमेंशिया शामिल हैं। ज़्यादातर लोग इसे हल्के में लेते हैं, इस बात से अंजान कि हाई ब्लड प्रेशर से स्वास्थ्य से कई जोखिम जुड़े हैं। अभी तक यह साफ नहीं है कि हाई ब्लड प्रेशर क्यों होता है, लेकिन कई ऐसे कारक हैं जो इसके पीछे की वजह हो सकते हैं, और उनमें से ही एक है डाइट।

loksabha election banner

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, आहार में ज़्यादा फल, सब्ज़ियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करने से उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगी को स्थिति का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, जबकि नमक और चीनी का अधिक सेवन उनके लिए ख़तरा पैदा कर सकता है।

आइए जानें नमक युक्त ऐसी 5 खाने की चीज़ें, जिन्हें आपको डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए

ब्रेड

ब्रेड हमारे रोज़ की डाइट का अहम हिस्सा है। सुबह मक्खन या फिर अंडे के साथ एक स्लाइस ब्रेड हमारा पेट अच्छी तरह से भर देती है। हालांकि, क्योंकि यह सोडियम से भरपूर होती है इसलिए सेहत को नुकसान भी पहुंचाती है। साथ ही इसे बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल होता है, जिससे वज़न बढ़ सकता है। सोडियम से ख़ून में फ्लूएड का संतुलन भी बिगड़ता है और ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ता है। हाइपरटेंशन के मरीज़ों को ब्रेड से दूरी बनानी चाहिए।

​प्रोसेस्ड मीट

डिब्बा बंद चिकन, फिश, स्प्रेड्स, हैम, हॉटडॉग, सॉसेज आदि उच्च स्तर पर प्रोसेस्ड होते हैं, जिसका मतलब इनमें प्रिसर्वेटिव और सोडियम का उच्च स्तर होता है। इन डिब्बा बंद खाने की चीज़ों को अन्य नमक युक्त खाने जैसे ब्रेड के साथ मिलाकर खाना और भी अनहेल्दी हो सकता है। इस तरह के खाने को खाने से ब्लड प्रेशर तो बढ़ ही है, साथ ही कैंसर का ख़तरा भी हो सकता है।

सूप

गर्मागर्म सूप किसको पसंद नहीं आता होगा, ख़ासतौर पर सर्दियों में। हालांकि, सूप को बनाने में समय लगता है और महनत भी, इसलिए हम आमतौर पर रेडी-टू-मेक सूप की तरफ ही जाते हैं। इसमें सिर्फ हमें गर्म पानी मिलाने की ज़रूरत होती है और आपका सूप तैयार। लेकिन लोग यह नहीं जानतें कि पैक्ड सूप से न तो पोषण मिलता है और साथ ही इसमें सोडियम की उच्च मात्रा भी होती है। इसलिए घर पर सूप बनाना बेहतर है।

डिब्बा बंद टमाटर के प्रोडक्ट्स

केचअप, सॉस और पास्ता सॉस जैसे डिब्बा बंद टमाटर के प्रोडक्ट्स में भी सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है। साथ ही यह कैमिकल्स और चीनी से भी भरे होते हैं। इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर, कैंसर का ख़तरा और वज़न बढ़ता है।

​इन चीज़ों से भी रहें दूर

चीनी और सोडियम युक्त खाने के अलावा हाईपरटेंशन के मरीज़ों को इन चीज़ों से भी दूरी बनानी चाहिए।

चीनी: चीनी आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। इनमें से सबसे आम समस्या है वज़न बढ़ना, जो सीधे तौर पर ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाती है।

ट्रांस फैट: संतृप्त और ट्रांस वसा की अधिकता धमनियों की परत को मोटा कर सकती है और रक्तचाप के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकती है।

शराब: एल्कोहॉल युक्त ड्रिंक्स में चीनी के साथ-साथ कैलोरी भी काफी होती है। इसके सेवन से जो लोग हाईपरटेंशन के मरीज़ हैं, उनमें ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

बीपी से पीड़ित हैं, तो ये चीज़ें खाएं

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए और लंबी व हेल्दी लाइफ जीने के लिए हमें डाइट पर ध्यान देना ही होगी। जो लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित होते हैं, वे डाइट की मदद से इसको अच्छी तरह मैनेज कर सकते हैं। नीचे दी गई चीज़ों को ज़रूर शामिल करें।

- ऐसी चीज़ें जो पोटैशियम से भरपूर हों, जैसे केला।

- कैल्शियम से भरपूर खाना जैसे स्किम दूध और दही

- लीन मीट

- ताज़ा फल

- हरी सब्ज़ियां

- साबुत अनाज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.