Move to Jagran APP

Immunity Diet: इम्यूनिटी को मज़बूत कर सभी तरह के संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं हरी सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आपकी पसंदीदा हों या न हों इन्हें सर्दियों में डाइट में ज़रूर शामिल करें। यह न सिर्फ कई तरह के पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती हैं ताकि हमारा शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ सके।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 01:57 PM (IST)
Immunity Diet: इम्यूनिटी को मज़बूत कर सभी तरह के संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं हरी सब्ज़ियां
इम्यूनिटी को मज़बूत कर सभी तरह के संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं हरी सब्ज़ियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एक बार फिर कोरोना वायरस की नए वेरिएंट ने दुनियाभर में सभी की चिंता बढ़ा दी है। ओमिक्रॉन के आने से भारत में भी तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में इस संक्रमण से बचने के लिए एक्सपर्ट्स कोविड से जुड़ी सावधानियों को बरतने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मज़बूत करने की सलाह दे रहे हैं। इम्यूनिटी को कई तरह के उपाय की मदद से बढ़ावा दिया जा सकता है, जैसे काढ़ा, हर्बल-टी, योग, सप्लीमेंट आदि। इसके अलावा सही डाइट भी आपकी इम्यूनिटी को मज़बूती देना का काम करती है।

loksabha election banner

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आपकी पसंदीदा हों या न हों, इन्हें सर्दियों में डाइट में ज़रूर शामिल करें। यह न सिर्फ कई तरह के पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देती हैं, ताकि हमारा शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ सके।

सर्दियों में ज़रूर करें इन हरी सब्ज़ियों का सेवन

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां

केल, स्विस चार्ड आदि जैसी गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्ज़ियां एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन-सी और ई से भरपूर होती हैं। इनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। आप इनकी सब्ज़ी बना सकते हैं या फिर इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा इसका जूस भी बनाया जा सकता है।

पालक

विटामिन-सी, ए, ज़िंक, आयरन से भरपूर पालक में कई एंटीऑक्सिडेंट्स और बीटा कैरोटीन भी शामिल होते हैं। विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन दोनों ही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बीमारियों से लड़ने की ताक़त देते हैं। यही वजह है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक के सेवन की सलाह दी जाती है। पालक को पकाते समय थोड़ा कच्चा ही रखें, इससे आपको अधिक फायदा पहुंचेगा।

ब्रोकली

ब्रोकली को सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि यह सब्ज़ी विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर जैसे तत्वों का भंडार है। ब्रोकली इम्युनिटी मज़बूत करने का भी काम करती है। डाइट में ब्रोकली को शामिल करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो इम्यून सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार होते है।

शिमला मिर्च

फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर शिमला मिर्च भी इम्यूनिटी को मज़बूत करने में फायदेमंद साबित होती है। एक कप कटी हुई शिमला मिर्च में भरपूर विटामिन-सी होता है। शिमला मिर्च को आप सब्ज़ी, पुलाव, या फिर सलाद की तरह खा सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.