Move to Jagran APP

Home Remedies For Dengue Fever: डेंगू बुखार में इन 4 चीज़ों का सेवन करेंगे तो जल्द बुखार होगा कम

Home Remedies For Dengue Feverडेंगू बुखार एक ऐसा रोग है जो डेंगू वायरस को ले जाने वाले मच्छर के काटने से होता है।डेंगू फीवर में मरीज़ को ना सिर्फ तेज़ बुखार आता बल्कि उसकी हड्डियों में भी दर्द रहता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 03:06 PM (IST)
Home Remedies For Dengue Fever: डेंगू बुखार में इन 4 चीज़ों का सेवन करेंगे तो जल्द बुखार होगा कम
इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला गिलोय का रस डेंगू बुखार में बेहद उपयोगी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। देश में इस बार बरसात के मौसम में बारिश ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए है। बारिश जितनी ज्यादा और तेज़ हुई है उतनी ही तेज़ी से मच्छर भी पनप रहे हैं। देश में कोरोना के बाद डेंगू बुखार लोगों को बेहद परेशान कर रहा है। बारिश के दौरान मच्छरों की बढ़ोतरी की वजह से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामलों में तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है। डेंगू का बुखार इस दौरान लोगों को ज्यादा परेशान कर रहा है। डेंगू बुखार एक ऐसा रोग है जो डेंगू वायरस को ले जाने वाले मच्छर के काटने से होता है। मादा एडीज मच्छर इस वायरस की मुख्य वजह होती है। डेंगू फीवर में मरीज़ को ना सिर्फ तेज़ बुखार आता बल्कि उसकी हड्डियों में भी दर्द रहता है। बुखार के इलाज में थोड़ी सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए समय रहते लक्षणों को पहचान कर इसका उपचार करना जरूरी है। डेंगू बुखार को कम करने के लिए आप देसी नुस्खों का इस्तेमाल करके फीवर पर कंट्रोल कर सकते हैं साथ ही स्थिति को घातक होने से भी रोक सकते हैं। आइए जानते हैं डेंगू फीवर में कौन से नुस्खें है असरदार।

prime article banner

गिलोय के जूस का करें सेवन:

गिलोय का रस डेंगू बुखार में बेहद उपयोगी है, यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इसके सेवन से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है। आप एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबाल कर उसका सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि गिलोय के जूस का सीमित मात्रा में सेवन करें।

पपीते के पत्तों का जूस पीएं:

पपीते के पत्ते का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन दवा है। पपीते के पत्ते का रस इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही बुखार भी कम करता है। पपीते के कुछ पत्ते लें और उन्हें पीसकर उसका रस निकाल लें और उसका कम मिकदार में सेवन करें।

अमरूद का रस बेहद असरदार:

पोषक तत्वों से भरा अमरूद का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है। डेंगू बुखार के इलाज के लिए आप अपनी डाइट में ताजे अमरूद के रस को शामिल कर सकते हैं। एक कप अमरूद का रस दिन में दो बार पिएं, आप चाहें तो अमरूद के जूस की जगह अमरूद का भी सेवन कर सकते हैं।

मेथी दाना:

पोषक तत्वों से भरपूर मेथी दाना डेंगू बुखार को नियंत्रित करने में मदद करता हैं। आप मेथी दानों को एक कप गर्म पानी में भिगो दें और उसे थोड़ा सा ठंडा होने पर उसका सेवन करें। विटामिन C,K और फाइबर से भरपूर मेथी का पानी बुखार को कम करेगा और इम्यूनिटी भी बढ़ाएगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.