This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

वॉक और वर्कआउट के लिए नहीं जा पा रहे बाहर, तो घर पर इन एक्सरसाइज के साथ बरकरार रखें अपनी फिटनेस

घर की छोटी सी जगह में इन आसान सी एक्सरसाइज को करके बरकरार रखें अपनी फिटनेस। सबसे अच्छी बात की इन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरणों की भी नहीं है आवश्यकता।

Priyanka SinghSun, 29 Mar 2020 08:17 AM (IST)
वॉक और वर्कआउट के लिए नहीं जा पा रहे बाहर, तो घर पर इन एक्सरसाइज के साथ बरकरार रखें अपनी फिटनेस

पूरे देश में लॉकडाउन है और लोग अपने घरों में हैं। वे एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग के लिए बाहर नहीं जा पा रहे। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि वे घर पर रहते हुए अपनी फिटनेस पर काम नहीं कर सकते। आज हम आपको घर पर ही एक्सरसाइज करने के कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं…

थोड़ी स्ट्रेचिंग, थोड़ा फन

आपका घर कितना भी छोटा हो, मगर उसमें इतनी जगह तो जरूर होगी कि आप खड़े होकर अपने हाथ-पैर चारों दिशाओं में फैला सकें। वैसे तो स्ट्रेचिंग बाकी एक्सरसाइजेस से पहले की जाती है। लेकिन घर पर रहने के दौरान आप इसे नॉर्मली भी कर सकते हैं। अगर घर में छोटे बच्चे हैं, तो उनके साथ स्टेचिंग करने से आपको और ज्यादा मजा आएगा। स्ट्रेचिंग को सीधा सा मतलब है खिंचाव वाली एक्सरसाइज, इसलिए आप बस अपने शरीर के अंगों को अलग-अलग तरह से खींचें। जमीन पर कोई चटाई या योगा मैट बिछाकर आप इसे ज्यादा बेहतर तरह से कर सकते हैं।

डांस भी है अच्छा ऑप्शन

अगर आपको एक्सरसाइज करना नहीं आता या आप रूटीन एक्सरसाइज को नहीं फॉलो करना चाहते, तो दिन में 20-30 मिनट बच्चों के साथ किसी फास्ट साउंड ट्रैक पर या अपने मनपसंद गाने पर नाच ही लें। डांसिंग बाकी सभी एक्सरसाइजेस से ज्यादा फायदेमंद है, ऐसा इसलिए क्योंकि बाकी एक्सरसाइजेस में आप किसी एक अंग विशेष को ही हिलाते-डुलाचे हैं, जबकि डांसिंग के दौरान पूरा शरीर एक्सरसाइज कर रहा होता है।

जरूर करें स्पॉट रनिंग

दौड़ना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये बताने की जरूरत नहीं है। घर पर भी आप रनिंग से मिलने वाले फायदे पा सकते हैं। इसके लिए आपको स्पॉट रनिंग करनी चाहिए। स्पॉट रनिंग यानि एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ना। इसका एक फायदा यह है कि इससे आपके पूरे शरीर। में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। ऑक्सीजन की सप्लाई भी बढ़ती है और हार्ट स्ट्रॉन्ग होता है। इसके अलावा स्पॉट रनिंग आपकी जांघों, पेट और कमर का फैट भी कम करती है।

स्क्वॉट्स है बेहद फायदेमंद

स्क्वॉट्स भी घर पर छोटे से स्पेस में की जा सकने वाली एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसे करने से जांघों और घुटनों को बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा ये एक्सरसाइज आपके पेट को कम करने में भी मददगार होती है। इसे करने के लिए एक जगह पर पैरों को एक बराबर लाकर खड़े हो जाएं, अब अपने हाथों को सामने की तरफ फैलाएं और उठक-बैठक लगाएं। अगर रोज दिन में 15 स्क्वॉट्स के 3 सेट लगा लेंगे तो आपका पेट बाहर नहीं निकलेगा।

Edited By: Priyanka Singh