Move to Jagran APP

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को लगाएं इन मीठी चीजों का भोग

अक्षय तृतीय (Akshaya Tritya) के मौके पर घर में मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पूजा- उपासना के साथ ही उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह- तरह के पकवानों का भोग भी लगाया जाता हैं। मीठे पकवानों का भोग शुभ माना जाता है। खीर हलवा लड्डू श्रीखंड मालपुआ और केसर पेड़ा जैसे कई पकवान इस शुभ मौके पर उन्हें चढ़ा सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 09 May 2024 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2024 03:20 PM (IST)
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भगवान को लगाएं इन चीजों का भोग

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्षय तृतीय को साल का सबसे शुभ दिन माना जाता है। यह दिन किसी नए काम को शुरू करने या किसी चीज में निवेश करने या सोने-चांदी की खरीददारी के लिए शुभ होता है। इस मौके पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी की पूजा की जाती है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए मीठे पकवानों का भोग तैयार किया जाता है। इस दिन खासतौर से दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है, तो आप भी इस मौके पर इन पारंपरिक डिशेज को कर सकते हैं ट्राई। 

loksabha election banner

खीर

तीज- त्योहारों में बनाए जाने वाले मीठे पकवान में खीर सबसे टॉप पर है। जो जल्दी से बन जाता है। इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की भी जरूरत नहीं होती। चावल, दूध, चीनी और सूखे मेवों से आज लजीज खीर बना सकते हैं। चावल के अलावा सेब, गाजर, साबूदाने से भी खीर बनाई जाती है। दूध को उबालें। इसमें कच्चे चावल डालकर धीमी आंच पर उसे पूरी तरह पका लें। सबसे बाद में चीनी और सूखे मेवे डाल दें। तैयार हो गई खीर।

हलवा

हलवा भी भोग में बनाई जाने वाली डिश है। सूजी, बेसन, आटे और दालों से भी हलवा बना सकते हैं।  सबसे आसान होता है आटे और सूजी का हलवा। इसके लिए आटे या सूजी जिसका भी इस्तेमाल कर रहे हैं उसे भून लें। इसमें चीनी और आवश्यकतानुसार पानी डालें। धीमी आंच पर दो से तीन मिनट और पकाने के बाद काजू, किशमिश डालें। 

पेड़ा

बहुत चीजों की मदद से झटपट से बन जाने वाली टेस्टी मिठाई है पेड़ा। इसके लिए बस दूध, केसर, खोया, चीनी और इलायची पाउडर की जरूरत होती है। दूध को उबालें, इसमें केसर मिला लें। कड़ाही में मावे को अच्छी तरह भूनें। गैस बंद कर इसे हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालें। साथ ही केसर वाला दूध भी। मिश्रण को किसी थाली पर फैलाकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे फ्रिज से निकाकर गूंध लें और इससे पड़े तैयार कर लें। 

ये भी पढ़ेंः- Rice Kanji: सिर्फ 2 चीज़ों की मदद से तैयार होने वाली ऐसी डिश, जो गर्मियों में पेट और शरीर दोनों को रखेगी ठंडा

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.