Move to Jagran APP

Skin Care Product:अपनी स्किन को सेहतमंद रखना चाहती हैं तो इन 5 स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

Skin Care Product आप स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं साथ ही स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को छुपाना भी चाहती हैं तो इन पांच प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ये पांच प्रोडक्ट आपकी स्किन की सारी कमियां पूरी करने के साथ ही स्किन में निखार भी लाएंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 04:15 PM (IST)
Skin Care Product:अपनी स्किन को सेहतमंद रखना चाहती हैं तो इन 5 स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
स्किन को जवां और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो स्किन की केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लेडीज महंगे-महंगे कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, फिर भी चेहरे पर निखार नजर नहीं आता। तरह-तरह के कैमिकल बेस प्रोडक्ट स्किन पर तरह-तरह से असर दिखाते हैं। कई बार इन प्रोडक्ट की वजह से चेहरे पर एलर्जी तक हो जाती है जो चेहरे की सारी खूबसूरती छीन लेती है। आप स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं, साथ ही स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को छुपाना भी चाहती हैं तो इन पांच प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ये पांच प्रोडक्ट आपकी स्किन की सारी कमियां पूरी करने के साथ ही स्किन में निखार भी लाएंगे। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन प्रोडक्ट को अपनी रुटीन का हिस्सा बना सकती है।

loksabha election banner

क्लींजर का करें इस्तेमाल:

अगर आप हेल्दी स्किन पाना चाहती हैं तो स्किन की सफाई करें। स्किन की सफाई करने के लिए आप फैंसी स्किन क्लींजर का इस्तेमाल करने के बजाय जेनट्ल क्लींजर का इस्तेमाल करें। क्लींजर खरीदने से पहले ध्यान रखें कि वो pH balanced, सल्फेट फ्री और सोप फ्री हो ताकि स्किन कोमल और मुलायम बनी रहे। डर्मेटोलॉजिस्ट सुझाव देते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें ताकि रात को आपकी स्किन रिपेयर होने में मदद मिल सके।

अच्छे मॉइश्चुराइजर का इस्तेमाल करें:

मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल हमेशा स्किन टाइप के मुताबिक करना चाहिए। जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्हें ऑयली और हाइड्रेटिंग मॉइस्चुराइजर का प्रयोग करना चाहिए। जबकि ऑयली स्किन वाले लोगों को हल्का और बिना ऑयल के मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है वो एल्कोहल फ्री और बिना खुशबू का मॉइस्चुराइजर इस्तेमाल करें। मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल दिन में दो बार जरूर करें। सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले मॉइस्चुराइजर का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी बनाता है।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल:

क्या आप जानती हैं कि स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान सूरज की हानिकारक किरणों से होता है। सूरज की UV किरणें हर मौसम में स्किन को प्रभावित करती है। UV रेज से बचने के लिए सनस्क्रीन सबसे आवश्यक स्किन केयर उत्पादों में से एक है। 30-50 SPF वाला सनस्क्रीन आपकी स्किन के लिए बेस्ट है। याद रखें कि सनस्क्रीन को रोज लगाएं।

डेड स्किन निकाले:

स्किन पर गंदगी और डस्ट जमा होकर जम जाता है, जिसकी वजह से कोशिकाएं डेड हो सकती हैं। वैसे तो हमारी स्किन डेड सेल्स को अपने आप खतम कर देती है, लेकिन कई बार वो डेड सेल्स को पूरी तरह नहीं खत्म कर पाती, जिसकी वजह से चेहरे पर सूखी स्किन के पेच बन जाते हैं। ये सूखी स्किन रोम छिद्रों को बंद कर देती है। डेड सेल्स निकालने के लिए अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन के मुताबिक हो। स्क्रब का इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार किया जा सकता है।

एंटी एजिंग प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल:

हमारी स्किन धूल, मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से प्रभावित होती है। एंटी एजिंग प्रोडक्ट चेहरे पर फाइन लाइन, काले घब्बे, स्किन के बिगड़ते टेक्सचर को इम्प्रूव करता है। आप स्किन की ओवरऑल देखभाल के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर सकती है। 

                      Written By : Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.