Move to Jagran APP

Year Ender 2020: स्किन केयर इंग्रेडिएंट्स जिनके साथ महिलाओं ने किए जमकर एक्सपेरिमेंट

Year Ender 2020 भरपूर समय होने के चलते महिलाओं ने तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में न सिर्फ जाना बल्कि उन्हें ट्राय भी किया जिनमें से कुछ की चर्चा आज हम यहां करेंगे। और अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो यही समय है इनके ट्रायल का।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 11:19 AM (IST)
Year Ender 2020: स्किन केयर इंग्रेडिएंट्स जिनके साथ महिलाओं ने किए जमकर एक्सपेरिमेंट
बेजान और निखरी त्वचा के बीच का फर्क दिखाती महिला

साल 2020 कुछ मामलों में जहां बेकार रहा वहीं कुछ मामलों में बहुत ही अच्छा। लॉकडाउन की वजह से जहां लोगों का बाहर निकलना घूमना-फिरना कम हुआ वहीं दूसरी ओर उन्हें परिवार और खुद के लिए टाइम मिला। आम दिनों में हम सबकी दिनचर्या इतनी भागदौड़ वाली होती है कि खुद की सेहत और सुंदरता पर चाहते हुए भी ध्यान नहीं दे पाते। तो इस साल महिलाओं ने फिटनेस से लेकर ब्यूटी तक में कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए जिनका असर पॉजिटिव रहा। वर्क फ्रॉम होम में कई तरह के घरेलू नुस्खे ट्राय किए गए। तो आज हम बात करेंगे 2020 में कौन से स्किन केयर इंग्रेडिएंट्स रहें सबसे ज्यादा पॉपुलर।

loksabha election banner

रेटिनॉल

साल 2020 में इसके बारे में बहुत ज्यादा चर्चा सुनने को मिली। रेटिनॉल विटामिन ए से उत्पन्न हुआ है, जो खासतौर से अंडे, शकरकंद और गाजर में पाया जाता है। जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। रेटिनॉल फ्री रैडिकल्स से लड़ने, त्वचा को निखारने और झुर्रियों को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है। यह सेल्स के कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। कई सारे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स में इसका इस्तेमाल होता है।

हायलूरॉनिक अम्ल

हाइलूरोनिक एसिड का काम त्वचा को जरूरी नमी प्रदान कर उसे लंबे समय तक त्वचा में बनाए रखना है। कई सारे त्वचा विशेषज्ञ ने भी इसे कारगर माना है। तो अगर आपने पहली बार इसके बारे में सुना है तो एक बार जरूर इसका इस्तेमाल करके देखें।

लैक्टिक एसिड

लैक्टिक एसिड केराटोलिटिक है। यह त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत में पाए जाने वाले कठोर पदार्थ (केराटिन) को नर्म करके त्वचा में नमी बढ़ाता है। यह डेड स्किन सेल्स को गिरने में सहायता करता है और त्वचा को हाईड्रेड बनाए रखने में मदद करता है।

ग्लाइकोलिक एसिड

यह त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाने के साथ ही बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है और पिंपल्स की समस्या दूर करने में मददगार है। यह डेड स्किन को हटाकर स्किन पोर्स (रोम छिद्रों) को खोलता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है। यह स्किन सेल्स को जोड़े रखने वाले सेल्स को ढीला कर देता है जिससे डेड स्किन अपने आप आसानी से निकल जाती है। यह अधिक कोलेजन प्रोटीन बनाने में मदद करता है, कोलेजन प्रोटीन त्वचा को लचीला और कोमल बनाता है। ग्लाइकोलिक एसिड फेशवॉश के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे त्वचा की क्लींजिंग के साथ-साथ उसे पोषण व मॉश्चरराइजर भी मिलता है।  

नियासीनऐमाइड

इसी क्रम में एक और स्किन केयर इंग्रेडिएंट है जो काफी असरदार साबित हुआ और वो है नियासीनऐमाइड। इसे विटामिन बी3 के नाम से भी जाना जाता है। जो डल स्किन की प्रॉब्लम को दूर कर एजिंग प्रोसेस को स्लो करता है और स्किन डैमेजिंग को रिपेयर करने का भी काम करता है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.