Move to Jagran APP

Wrinkles Remedies: चेहरे पर बढ़ रही हैं झुर्रियां, तो परेशान न हों और आज़माएं ये 3 फेस मास्क

Wrinkles Remedies उम्र के साथ चेहरे की रौनक ढलना एक आम बात है और ऐसा सभी के साथ होता है। उम्र के बढ़ने से हमारी त्वचा पर गहरे दाग़ झुर्रियां साफ नज़र आने लगती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 05:30 PM (IST)
Wrinkles Remedies: चेहरे पर बढ़ रही हैं झुर्रियां, तो परेशान न हों और आज़माएं ये 3 फेस मास्क
Wrinkles Remedies: चेहरे पर बढ़ रही हैं झुर्रियां, तो परेशान न हों और आज़माएं ये 3 फेस मास्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrinkles Remedies: उम्र के साथ आपके चेहरे की रौनक भी ढलने लगती है और ऐसा सभी के साथ होता है। उम्र के बढ़ने से हमारी त्वचा पर गहरे दाग़, झुर्रियां साफ नज़र आने लगती हैं। इसे दूर करने के लिए क्या-क्या नहीं करते। रोज़ाना पार्लर से लेकर महंगे से महंगा इलाज भी कराते हैं। इसलिए आज हम आपको बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए तीन फेस मास्क बता रहे हैं जिनसे आपकी त्वचा पहले जैसी निखर जाएगी। 

loksabha election banner

राइस फेस मास्क

चावल में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। चावल को पीसकर उसका पाउडर बना लें और फिर इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को 10-15 मिनट चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले स्क्रब कर लें। इससे आपकी त्वचा पर जमा डेड स्किन भी निकल जाएगी और त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी।  

कॉफी फेस मास्क

यह मास्क आपकी स्किन को तरोताज़ा बनाता है जिससे आपके चेहरे की डलनेस दूर हो जाती है। यह मास्क डेड स्किन को दूर कर आपकी त्वचा को निखारता है। इसके मास्क को तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच कोको और एक चम्मच नारियल के तेल की ज़रूरत है। इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट बनान लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-30 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद हल्के हाथ से उतारते हुए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले का फेस मास्क

केले में विटामिन-ए के साथ विटामिन-ई भी होता है जो स्किन की नमी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही केला आपकी त्वचा में चमक और निखार लाता है। इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक केला, एक चम्मच शहद और गुलाब जल चाहिए। मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले केले को मैश कर इसका गूदा तैयार कर लें और फिर इसमें शहद और गुलाब जल मिला लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर 15-30 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.