Move to Jagran APP

World Sleep Day 2019: जवां और निखरी त्वचा के लिए अच्छी नींद लेना है बहुत जरूरी

World Sleep Day 2019 अगर आप भी डार्क सर्कल पफी आईज़ और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से हैं परेशान तो इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है सही तरीके से नींद न लेना। जानते हैं कैसे करें इन्हें दूर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 12:57 PM (IST)
World Sleep Day 2019: जवां और निखरी त्वचा के लिए अच्छी नींद लेना है बहुत जरूरी
World Sleep Day 2019: जवां और निखरी त्वचा के लिए अच्छी नींद लेना है बहुत जरूरी

World Sleep Day 2019: चैन और सुकून भरी नींद बॉडी से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स को दूर करती है। जिसकी सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं। 7-8 घंटे की नींद लेकर सेहतमंद बने रहने के साथ ही चेहरे पर असमय नज़र आने वाली झुर्रियों, डार्क सर्कल्स और पफी आईज़ की समस्या से भी दूर रह सकते हैं। तो आज वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर हम जानेंगे कम या अधूरी नींद से होने वाली समस्याओं के बारे में और कैसे इन्हें कर सकते हैं दूर। 
बढ़ती उम्र के असर को करें कम
जब आप सो रहे होते हैं तो उस दौरान सेल्यूलर प्रोसेस बहुत हाई होता है और स्किन कॉलेजन और इलैस्टिन प्रोड्यूस्ड करती है। जो स्किन की इलैस्टिसिटी को लंबे समय तक बनाए रखते हैं जिससे आप नज़र आएंगी जवां। वहीं, पूरी नींद न लेने से ये प्रोसेस काफी धीमा हो जाता है। जिससे नए सेल्स नहीं बन पाते और डैमेज्ड सेल्स बॉडी में इकट्ठा होने लग जाते हैं। जिससे अचानक चेहरे पर बुढ़ापा नज़र आने लगता है।
डार्क सर्कल्स को करें बाय-बाय
नींद न आने या कम सोने का सबसे जल्द और ज्यादा असर हमारे चेहरे पर दिखाई पड़ता है। जिसमें डार्क सर्कल की समस्या बहुत ही आम है। कम सोने की वजह से आंखों के नीचे के ब्लड वेसल्स के काम करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिसका नतीजा डार्क सर्कल के रूप में चेहरे पर नज़र आने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं आंखे सूजी हुई भी नज़र आती हैं।

prime article banner

दूर होती है स्किन डिहाइड्रेशन की परेशानी
सही नींद बॉडी के हाइड्रेशन को बैलेंस करने का काम करती है। दिनभर हुए मॉइश्चर के नुकसान की भरपाई होती है जिससे स्किन की नमी और सॉफ्टनेस बरकरार रहती है। हां सोने से पहले अगर आप मॉइश्चराइज़र लगा लें तो ये और भी फायदेमंद होता है। काफी हद तक स्किन की डलनेस और रफनेस कम हो जाती है।
डैमेजिंग रिपेयर का काम
सोते वक्त स्किन में फ्री रेडिकल्स, यूवी रेंज और पॉल्यूशन की वजह से दिनभर के हुए डैमेज रिपेयर होते हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान डैमेज्ड सेल्स रिपयेर होने के साथ ही रिजेनरेट भी होते हैं। इस प्रोसेस में किसी भी तरह की रूकावट का नतीजा डैमेज्ड स्किन के रूप में देखने को मिलता है।

खिली और निखरी त्वचा
अच्छी नींद से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिससे चेहरा खिला नजर आता है। अच्छी नींद लेने से सेल्स और टिश्यू बिना किसी रूकावट के बेहतर तरीके से काम करते हैं। ऐसे में नेचुरल या बाहरी लगाने का जल्द असर देखने को मिलता है।
पिंपल्स और मुहांसो से राहत
पूरी नींद ना लेने से बॉडी में गर्मी के साथ ही स्ट्रेस हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। जिससे स्किन में ज़्यादा सीबम प्रोड्यूस्ड होने लगता है। इसका नतीजा होता है कि स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। पोर्स बंद होने की वजह से आपको एक्ने और ब्लैकहेड्स की परेशानी का सामना करना पड़ता है। और इतना ही नहीं, स्किन रैशेज़ की भी प्रॉब्लम हो सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.