Move to Jagran APP

इन घरेलू उपायों से करें आइब्रो और पलकों पर नजर आने वाली डैंड्रफ की समस्या दूर

डैंड्रफ की समस्या बेशक आम हेयर्स प्रॉब्लम्स में से एक है लेकिन जब ये आइब्रोज में पहुंच जाए तो समस्या आम से बड़ी बन जाती है। तो आज हम इसे ही दूर करने के उपायों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 08:07 AM (IST)
इन घरेलू उपायों से करें आइब्रो और पलकों पर नजर आने वाली डैंड्रफ की समस्या दूर
इन घरेलू उपायों से करें आइब्रो और पलकों पर नजर आने वाली डैंड्रफ की समस्या दूर

बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्लम हमें इतनी बड़ी नहीं लगती कि इसके लिए हम परेशान होने लगें क्योंकि मार्केट में इसके लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू तो है ही लेकिन क्या हो अगर डैंड्रफ की समस्या बालों से होते हुए आइब्रो तक पहुंच जाए। जी हां, बहुत से लोगों को इसकी परेशानी होती है। वैसे तो आइब्रोज़ में रूसी के कारण वही हैं, जो सिर के बालों के लिए होते हैं। लेकिन ये बालों की रूसी से ज्यादा खतरनाक होते हैं। क्योंकि ये कभी-कभी आंखों में पड़ जाती हैं, जिसके आंखों में खुजली या जलन होने लगती है। तो इस समस्या से निपटने के लिए क्या करना चाहिए, जानेंगे आज इस बारे में...

loksabha election banner

1- मेथी के बीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर आइब्रोज पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड दें। साफ पानी से धो लें।

2- रोजाना रोजमेरी तेल से आइब्रो का मसाज करें, यह जीवाणुरोधी है। इसके नियमित उपयोग से डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

3- भौहों पर सावधानी पूर्वक नीबू का रस लगाकर सूखने के लिए छोड दें। 30 मिनट बाद कॉटन से पोंछ लें।

4- काबुली चने को पीसकर आइब्रो पर लगाएं। इसमें मौजूद विटमिन बी 6 (पायरिडाक्सासइन) व जिंक डैंड्रफ हटाने में मदद करते हैं।

5- अपनी डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। नियमित किसी एक फल का सेवन जरूर करें।

6- सिरका व पानी को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार करें। इसे आइब्रो पर लगाएं। दो घंटे बाद गीली कॉटन से इसे साफ करें।

7- अपनी खानपान की आदत में सुधार करके भी आप भौहों की रूसी से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए चिकनाई युक्त और तैलीय पदार्थों के सेवन से दूर रहें।

8- लहसुन का सेवन अधिक करने से भी डैंड्रफ नहीं होता है। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन डैंड्रफ से बचाता है।

9- आइब्रो पेंसिल की एक्सपायरी डेट का विशेष ध्यान रखें।

10- फेसवॉश से चेहरा साफ करने के बाद थपथपाकर सुखाएं। फिर एक माइल्ड एक्सफोलिएटर या नर्म टुथब्रश की सहायता से हाथों को गोलाई में घुमाते हुए भौहों को मलें। इस तरह भौहों पर जमी मृत त्वचा हट जाएगी।

11- रात में सोने से पहले भौहों पर लाइट फेस या आइ क्रीम लगाकर कुछ देर मसाज करें। जब तक रूसी की समस्या है तब तक थ्रेडिंग न करवाएं। वरना ये समस्या बढ जाएगी। साथ ही आइब्रो मेकअप से भी बचें।

12- नॉर्मल फेशियल सोप के बजाय माइल्ड ओले ऑयलयुक्त या एलोवेरा युक्त फेशियल सोप का इस्तेमाल करें।

13- एक कप डिस्टिल वॉटर में साफ धुली हुई 1/4 कप तुलसी की पत्तियां और 1/4 कप नीम की पत्तियों को डालकर धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबालें। आंच बंद करके ठंडा करें। फिर छानकर इसे कॉटन की सहायता से भौहों पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। चाहें तो इस पानी से पूरा चेहरा भी साफ कर सकती हैं।

14- भौहों को गर्म पानी से सेंकाई करें। एक बोल पानी में नमक डालकर उबालें। फिर इस पानी में कॉटन बॉल डुबोकर हलका निचोडें और भौंहों पर रखें। जब ठंडा हो जाए तब दोबारा ऐसा करें। ऐसा कम से कम 5 मिनट तक रोजाना करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/naked-muscular-guy-with-trendy-hairstyle-healthy-skin-making-faces-having-fun-indoors-combing-eyebrows-with-toothbrush-attractive-male-with-appealing-appearance-posing_8920737.htm#query=eyebrows%20combing&position=26


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.