Move to Jagran APP

इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर रातभर में दूर कर सकते हैं ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम

ब्लैक हेड्स चेहरे की खूबसूरती छीन लेते है और इन्हें हटाने के लिए हम दिन रात जद्दोजेहद में लगे रहते हैं लेकिन फिर भी कोई फ्रूटफुल रिजल्ट नहीं मिलता। तो यहां दिए गए नुस्खों को अपनाकर आप रातभर में दूर कर सकती हैं ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 08:13 AM (IST)
इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर रातभर में दूर कर सकते हैं ब्लैक हेड्स की प्रॉब्लम
ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए चारकोल फेस पैक लगाए महिला

ब्लैकहेड्स की समस्या अक्सर बंद पोर्स और इसमें जमी गंदगी की वजह से होती है। जो नाक और उसके आस-पास के एरिया में दिखाई देते हैं और आपकी खूबसूरती में एक तरह से दाग लगाने का काम करते हैं। न चाहते हुए भी बार-बार नजरें उधर ही जाती हैं। तो अगर आप भी इससे परेशान हैं और मार्केट से महंगे ब्लैकहेड्स रिमूवल प्रोडक्टस को इस्तेमाल कर थक चुकी हैं तो एक बार इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें। जो रातभर में ही अपना असर दिखा देंगे और सुबह आपको मिलेगी बेदाग स्किन। 

loksabha election banner

टूथपेस्ट

इसके लिए टूथपेस्ट के साथ ही एक साफ और सॉफ्ट टूथब्रश भी चाहिए। अपनी नाक पर टूथपेस्ट अच्छी तरह लगाएं और फिर टूथब्रश से इसे सर्कुलर मोशन में हल्का रगड़ें। ऐसा दो-तीन मिनट तक करें और फिर इसे धो लें।

ओटमील

इसकी मदद से नेचुरल स्क्रब तैयार करें और ब्लैकहेड्स से रातभर में छुटकारा पाएं। 2 बड़े चम्मच ओटमील लेकर उसे दरदरा पीस लें। अब इसमें दही या शहद मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इस मिक्सचर को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से दो मिनट तक रगड़ें और फिर इसे धो लें।

बेकिंग सोडा

1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे नाक और उसके आस-पास की एरिया पर अच्छी तरह लगाएं। अगर फोरहेड पर भी ब्लैक हेड्स नजर आ रहे हैं, तो वहां भी इस्तेमाल करें। जब ये सूख जाए तो इसे खींचकर या उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं और फिर पानी से धो लें।

शहद और चीनी

शहद और चीनी की मदद से आप अपना नैचुरल स्क्रब तैयार कर सकती हैं। ये आपको क्लियर के साथ सॉफ्ट स्किन भी देगा। 1 बड़े चम्मच चीनी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे नाक और ब्लैकहेड्स वाली बाकी जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें फिर इसे धो लें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/beauty-cosmetic-peeling-young-female-with-black-peel-off-mask-skin-cosmetic-skin-care-peeling-product-face-pink_5491623.htm#page=1&query=blackheads&position=10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.