Move to Jagran APP

व्हाइट हेड्स ने छीन रखी है चेहरे की खूबसूरती, तो किचन और गार्डन में मौजूद इन चीज़ों से करें इसका इलाज

नाक गाल फोरहेड पर नजर आने वाले सफेद-सफेद छोटे दाने व्हाइट हेड्स हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। तो इन्हें दूर करने के लिए आपके किचन और गार्डन में ऐसी कई चीज़ें हैं जो बेहद कारगर हैं जानेंगे इसके बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 09:03 AM (IST)
व्हाइट हेड्स ने छीन रखी है चेहरे की खूबसूरती, तो किचन और गार्डन में मौजूद इन चीज़ों से करें इसका इलाज
चेहरे पर होने वाले प्रॉब्लम्स को दर्शाती तस्वीर

डेड सेल्स, ऑयल और बैक्टीरिया जब रोम छिद्रों में फंस जाते हैं तो इससे एक तरह के मुंहासे नजर आने लगते हैं जो व्हाइट हेड्स होते हैं। व्हाइट हेड्स ज्यादातर नाक, फोरहेड और गाल पर होते हैं। जिससे चेहरा खराब लगने लगता है। तो स्किन स्पेशलिस्ट से मिलने से पहले एक बार इन घरेलू उपायों को आजमाकर जरूर देख लें। जो हैं इस परेशानी को दूर करने का कारगर इलाज।

loksabha election banner

एलोवेरा

स्किन से जुड़ी ज्यादातर प्रॉब्लम का कारगर इलाज है एलोवेरा का इस्तेमाल। जिसे आप व्हाइट हेड्स को दूर करने में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एलोवेरा जेल, जिसमें मिक्स करना होगा नींबू का रस। दोनों को अच्छे से मिक्स कर इससे चेहरे की मसाज करें। एलोवेरा का क्लींजिंग तत्व और नींबू के एंटीमाइक्रोबियल तत्व, व्हाइट हेड्स को दूर करने का बेहतरीन फॉर्मूला है।

शहद

शहद के इतने सारे फायदे हैं जिन्हें उंगुलियों पर गिन पाना मुश्किल है। जिसमें से एक व्हाइटहेड्स से छुटकारा भी है। शहद में बैक्टीरिया से लड़ने वाले तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसे आप इस स्किन प्रॉब्लम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए शहद को 10-15 सेकेंड गर्म करें और इसे चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद कम से कम 15 मिनट रखना है फिर धो लें। ध्यान रहें शहद को बहुत ज्यादा गर्म नहीं करना है।

फेशियल स्टीम

सर्दी से छुटकारा दिलाने के साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी स्टीम टेक्नीक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए पानी गर्म करें और किसी बर्तन में निकालें। किसी टेबल पर बर्तन रखें और अपने सिर के ऊपर से टॉवेल को ऐसे कवर करें जिससे चेहरे के साथ बर्तन भी कवर हो जाए। गर्म पानी की भाप से व्हाइट हेड्स खत्म होते हैं। आप चाहें तो गर्म पानी में टॉवेल भिगोकर भी चेहरे पर रख सकती हैं। लेकिन टॉवेल को डायरेक्ट चेहरे पर रखना है तो पानी का टेंपरेचर बहुत ज्यादा न हो।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप व्हाइट हेड्स की प्रॉब्लम को कर सकती हैं आसानी से दूर। क्योंकि इसका एक्सफोलिएशन तत्व त्वचा पर मौजूद हर तरह के परेशानियों पर कारगर है। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे व्हाइट हेड्स पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी

खूबसूरती बढ़ाने से लेकर साफ-बेदाग त्वचा तक के लिए हल्दी का इस्तेमाल बरसों से किया जाता रहा है तो इसका इस्तेमाल भी आप व्हाइट हेड्स दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित जगह पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.