Move to Jagran APP

Vitamin-E Benefits: महंगे प्रोडक्ट्स पर क्यों पैसे खर्च करना, जब विटामिन-ई से मिल सकती हैं खूबसूरत त्वचा

Vitamin-E Benefits विटामिन-ई ऑयल न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन-ई तेल के इस्तेमाल से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं और साथ ही बाल भी तेज़ी से लंबे हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 18 Mar 2021 10:23 PM (IST)
Vitamin-E Benefits: महंगे प्रोडक्ट्स पर क्यों पैसे खर्च करना, जब विटामिन-ई से मिल सकती हैं खूबसूरत त्वचा
महंगे प्रोडक्ट्स पर क्यों पैसे खर्च करना, जब विटामिन-ई से मिल सकती हैं खूबसूरत त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-E Benefits: खूबसूरत स्किन पाने के लिए ज़रूरी नहीं कि आपको महंगे ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट्स ही खरीदने की ज़रूरत है। आप प्राकृतिक और घर पर आसानी से उपलब्ध छोटी-मोटी चीज़ों से भी मनचाही त्वचा पा सकते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन-ई ऑयल।

loksabha election banner

विटामिन-ई ऑयल न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन-ई तेल के इस्तेमाल से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं और साथ ही बाल भी लंबे हो सकते हैं। विटामिन-ई ऑयल की कैप्सूल बाज़ार में आसानी आपको किसी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा। इसे काटकर इसका तेल निकाल कर इस्तेमाल करें। जानिए इसके फायदे।

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए

एक छोटा चम्मच विटामिन-ई ऑयल और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। आप चाहे तो शहद की जगह एलो वेरा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा सोने से पहले हफ्ते में तीन बार करें।

पिंपल्स के लिए

अगर आप भी पिंपल्स से परेशान हैं, तो अब विटामिन-ई ऑयल की मदद लें। कुछ दिनों तक हर रोज़ इसे शहद के साथ मिलाकर पिंपल पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। इससे ऑयली स्किन से भी राहत मिलेगी।

डार्क सर्कल के लिए

विटामिन-ई ऑयल को बादाम तेल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। आप चाहे तो झुर्रियों को दूर करने के लिए भी इस मिक्सचर का चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सोने से पहले लगाएं और सुबह धो लें।

बालों के लिए

अगर आपके बाल धीरे बढ़ते हैं, तो राते को सोने से इस तेल से सिर पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मालिश करें। सुबह इसे धो लें। ये थोड़ा चिपचिपा होता है, इसलिए बालों को अच्छी तरह से धोएं। वहीं, बालों में चमक के लिए इसे दही के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें।

फटी एड़ियों के लिए

अगर आपकी भी एड़ियां फट जाती हैं, तो इस तेल को वैसलीन या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर सोने से पहले एड़ियों पर लगा लें। इसे लगाने के बाद पैरों को ढककर रखें या मोज़े पहन लें। फटे होंठों के लिए भी इसे इसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.