Move to Jagran APP

पुरुष अपनी बढ़ती उम्र को इन टिप्स की मदद से दे सकते हैं मात

जवां और चुस्त-दुरुस्त दिखने की चाहत हर किसी को होती है। जिसके लिए लोग कई सारे जतन भी करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट दीपा शर्मा से जानेंगे कुछ ऐसे स्टाइलिंग टिप्स जो हैं बहुत ही फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 09:06 AM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 09:06 AM (IST)
पुरुष अपनी बढ़ती उम्र को इन टिप्स की मदद से दे सकते हैं मात
पुरुष अपनी बढ़ती उम्र को इन टिप्स की मदद से दे सकते हैं मात

खूबसूरत दिखना सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी अच्छा लगता है। लेकिन उसके लिए की जाने वाली मेहनत के लिए खुद को तैयार करना सबसे चैलेंजिंग होता है। खूबसूरती के साथ बढ़ती उम्र को मात देने के लिए सिर्फ चेहरे की ही देखभाल काफी नहीं होती। ब्यूटी एक्सपर्ट दीपा शर्मा पुरुष के लिए कुछ स्टाइलिंग टिप्स दे रही हैं जिन्हें आज़माकर लंबे समय तक खुद को स्मार्ट और यंगर लुक दे सकते हैं।

loksabha election banner

इन टिप्स एंड ट्रिक्स से पाएं यंगर लुक

त्वचा की देखभाल

उम्र बढऩे का सबसे पहला असर आंखों और चेहरे पर ही दिखता है। ऐसे में ज़रूरत है, उसकी एक्स्ट्रा केयर की। चेहरे को रोज़ाना फेस वॉश से धोएं। इसके बाद मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो इसे हटाने के लिए अंडर आईक्रीम का इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

डैंड्रफ अगर बालों के अलावा शोल्डर पर भी दिखने लगे तो यह आपके लुक को बिगाड़ सकती है। इससे बचने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। होममेड तरीका अपनाना है तो सेब का सिरका स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर को धो दें। इससे रूसी और ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा।

दें फेस हेयर पर ध्यान

अगर चेहरे पर ज्य़ादा बाल हैं तो रोज़ाना शेविंग करें। चेहरे को क्लीन सेव कर फ्रेंच कट रखें। इससे बीयर्ड लुक भी मिलेगा और आप स्टाइलिश भी दिखेंगे। आईब्रोज़ पर घने बाल हैं तो थ्रेडिंग करवाएं या घर में ही प्लकर से एक्स्ट्रा बालों को हटा लें। 

एक्सरसाइज़ जरूर करें

जितनी ज़्यादा फि‍जि़कल एक्टिविटी बढ़ाएंगे, उतना आप फिट व एनर्जेटिक दिखेंगे। इसके लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी। रोज़ाना 30-45 मिनट की एक्सरसाइज़ न सिर्फ वज़न कम करने में सहायक होती है, बल्कि आपको चुस्त-दुरुस्त बनाती है, इम्युनिटी बढ़ाती है और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती है।

बाल कम हैं तो क्या

चेहरे के बाद उम्र का असर बालों पर पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ बाल कम हो जाते हैं या झडऩे लगते हैं, जिस कारण डिफरेंट हेयर स्टाइल बनाना नामुमकिन हो जाता है। अगर बाल थिन हैं तो इन्हें छुपाने के बजाय बज़कट या अंडरकट हेयर कट करवाएं। इस तरह के हेयर कट के ज़रिए आप खुद को एवरग्रीन लुक दे सकते हैं।

करें दांतों की देखभाल

चेहरे की क्लीनिंग और स्टाइलिश हेयर कट के साथ ही दांतों का खयाल रखना भी जरूरी है। इसके लिए रोजाना सुबह-शाम ब्रश करने के अलावा कभी-कभी माउथ वॉश का भी इस्तेमाल करें। खाने के बाद मुंह को अच्छी तरह साफ करें। मस्टर्ड ऑयल में नमक मिलाकर मसूड़ों की सफाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.