Move to Jagran APP

स्किन को चमकदार और रिकंल फ्री बनाए रखने के लिए इन 5 तरह के फेशियल ऑयल्स का करें इस्तेमाल

आकर्षक दिखने के लिए फेशियल की जगह फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा स्वस्थ रहेगी साथ ही इसमें मौजूद सुगंध से तनाव भी दूर होता है। तो आइए जानते हैं अलग-अलग तरह के फेशियल ऑयल्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 10:25 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:25 AM (IST)
स्किन को चमकदार और रिकंल फ्री बनाए रखने के लिए इन 5 तरह के फेशियल ऑयल्स का करें इस्तेमाल
नींबू, पुदीने के साथ रखे हुए फेशियल ऑयल्स

सर्दियों में हमारी स्किन अन्य दूसरे सीज़न के मुकाबले ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है। जिसे ठीक करने के लिए उसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में फेशियल ऑयल्स बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। जिनके रोजाना इस्तेमाल से चेहरा तो खूबसूरत और चमकदार दिखता ही है साथ ही इससे मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है। बस मेकअप से पहले फेशियल ऑयल की 2-3 बूंदें सीधे पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। फेशियल और एसेंशियल ऑयल में नैचरल प्लांट्स के एक्स्ट्रैक्ट और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ये ऑयल्स अरोमैटिक फील देने के साथ ही शरीर के नर्वस सिस्टम को भी एक्टिव कर देते हैं।

loksabha election banner

ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं पर प्राकृतिक तरीके से बनाए गए फेशियल ऑयल से स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता। आइए जानते हैं अलग-अलग फेशियल्स ऑयल के तरह-तरह के फायदे।

1. जोजोबा कैरियर ऑयल: इसकी इंस्टेंट क्लीनिंग प्रॉपर्टी स्किन की गहराई से सफाई करती हैं, साथ ही चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटा कर उसे नैचुरल निखार देती है। इसे मेकअप प्राइमर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2. एवॉकाडो कैरियर ऑयल: स्किन को चमकदार और रिकंल फ्री रखने के साथ ही डीप क्लींजि़ंग करनी हो तो एवोकैडो कैरियल ऑयल है इसके लिए एकदम परफेक्ट।

3. रोज़हिप कैरियर ऑयल: इसमें विटमिन ई, सी, डी और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाकर उसे निखारते हैं। इसमें एंटी-एजिंग तत्व मौज़ूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों के आसपास की फाइन लाइंस दूर हो जाती हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तब तो आपको इसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

4. कैस्टर कैरियर ऑयल: त्वचा में नमी बरकरार रहें और साथ ही डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बे भी दूर रहें इसके लिए कैस्टर कैरियर ऑयल है बेस्ट।

5. कोकोनट कैरियर ऑयल: यह न सिर्फ त्वचा बल्कि बालों को भी हेल्दी और शाइनी बनाता है। नारियल तेल वाला फेशियल ऑयल इस्तेमाल करने से त्वचा को पोषण मिलता है। सर्दियों में तो इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.