Move to Jagran APP

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए आज़माएं मलाई, शहद और केला, स्किन रहेगी हमेशा हेल्दी

हमारी स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती है। अगर आप भी हर साल मौसम बदलने पर रूखी त्वचा से जूझती हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कमाल का उपाय। आप इस दौरान मलाई का उपयोग कर सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 12:58 PM (IST)
सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए आज़माएं मलाई, शहद और केला, स्किन रहेगी हमेशा हेल्दी
सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए आज़माएं मलाई, शहद और केला, स्किन रहेगी हमेशा हेल्दी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ठंड का मौसम तो शुरू हो गया है और अब धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आ रही है। सर्द हवाएं और बदलता मौसम हमारी त्वचा को सबसे ज़्यादा प्रभावित करता है। हमारी स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती है। अगर आप भी हर साल मौसम बदलने पर रूखी त्वचा से जूझती हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं कमाल का उपाय। आप इस दौरान मलाई का उपयोग कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि ठंडे मौसम में मलाई को कैसे यूज़ करें।

loksabha election banner

मलाई और शहद

मलाई आपकी रूखी त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज़ करती है। यह न सिर्फ त्वचा को हाइड्रेट रखती है, बल्कि इसे मुलायम भी बनाती है। वहीं, शहद भी स्किन को हैइड्रेट करने के साथ इसे बैक्टीरिया से दूर रखता है। इसके लिए मलाई और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

मलाई और संतरा

संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है जो न सिर्फ त्वचा को हेल्दी रखता है बल्कि चमक भी देता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। एक अंडे की सफेदी, मलाई या फिर कच्चा दूध और छिलके का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। मास्क को हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की ओर निकालें। इस मास्क को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध और केला

सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे में नमी बनाए रखने के लिए केले और दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। मलाई की तरह कच्चा दूध भी स्किन को नमी पहुंचाता है। केला मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। अगर त्वचा ऑयली है तो दूध के बजाय गुलाब जल चुन सकते हैं। आधा केला, 1/4 कप दूध और कुछ शहद को मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।

केले और पपीता का पैक

अगर मलाई आपको सूट नहीं करती, तो आप इसके बिना भी पैक तैयार कर सकती हैं। रूखी स्किन के लिए पपीता भी काफी काम आता है। इसके लिए आधा केला और थोड़ा पपीता लें और इन्हें मैश कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर बराबरी से लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी कुछ लोगों को एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.